छत्तीसगढ़ पुलिस का दावा, बीजापुर में 6 नक्सली गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के बीजापुर स्थित कोसागुड़ा और लिंगागिरी के जंगलों से सुरक्षा बलों की संयुक्त कार्रवाई में मिलीशिया के डिप्टी कमांडर समेत 6 नक्सलियों को पुलिस ने पकड़ा, हत्या, विस्फोट जैसे मामलों में थे शामिल

Updated: Feb 17, 2021, 01:03 PM IST

छत्तीसगढ़ पुलिस का दावा, बीजापुर में 6 नक्सली गिरफ्तार
Photo Courtesy: Bhaskar

बीजापुर। छत्तीसगढ़ में नक्सल विरोधी ऑपरेशन के दौरान पुलिस ने बीजापुर में अलग-अलग स्थानों से 6 नक्सलियों को गिरफ्तार करने का दावा किया है। पुलिस के मुताबिक इन सभी को बासागुड़ा इलाके में सर्च ऑपरेशन के दौरान कोसागुड़ा और लिंगागिरी के घने जंगलों से गिरफ्तार किया गया है। पुलिस का दावा है कि ये नक्सली कई बड़ी वारदात को अंजाम दे चुके हैं।

गिरफ्तार किए गए संदिग्ध नक्सलियों की पहचान मिलिशिया केे डिप्टी कमांडर पूनेश दशरू, सेमला सोनू, सेमला आयतू और सेमला चिलकू के रुप में हुई है। ये सभी बासागुड़ा के निवासी हैं। पुलिस का कहना है कि ये सभी बासागुड़ा-तर्रेम रोड पर वाहनों के विस्फोट की साजिश में शामिल थे। दो अन्य की पहचान गंगालूर निवासी राजू उईका और जग्गू फुलसुम के रुप में हुई है। पुुुलिस के मुताबिक जग्गू जनमिलिशिया का सदस्य है।

गिरफ्तार किए गए संदिग्ध नक्सलियों पर पुलिस ने हत्या, हत्या की कोशिश, अपहरण, गाड़ियों में विस्फोट करने जैसे कई आरोप लगाए हैं। गिरफ्तारी के बाद इन सभी आरोपियों को कोर्ट में पेशी के बाद जेल भेज दिया गया है।

बीजापुर में नक्सलियों के खिलाफ चले इस संयुक्त ऑपरेशन में पुलिस बल, STF, कोबरा, CRPF के जवान शामिल थे। गौरतलब है कि इस महीने पुलिस कुल 9 संदिग्ध नक्सलियों को गिरफ्तार करने का दावा कर चुकी है। इन 6 के अलावा 3 संदिग्ध नक्सलियों की गिरफ्तारी 11 और 16 फरवरी को हुई थी। जनवरी में पुलिस ने 8 लोगों को नक्सली होने के शक में गिरफ्तार किया था। 7 फरवरी को भी सुरक्षाबलों ने दंतेवाड़ा में एक लाख के इनामी नक्सली को मार डालने का दावा किया था।