भोपाल में आज सीखो कमाओ योजना का शुभारंभ करेंगे CM शिवराज, NSUI ने लगाए गंभीर आरोप

सीखो कमाओ योजना के तहत प्रदेश के शिक्षित युवाओं को पंचर जोड़ना, कपड़े धोना और कुरियर डिलीवर करना सिखाएगी शिवराज सरकार: एनएसयूआई

Updated: Aug 22, 2023, 10:36 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को राजधानी भोपाल में मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का शुभारंभ करेंगे। प्रशिक्षण के लिए कंपनियों द्वारा चयनित प्रत्येक जिले के अभ्यर्थी आज एकत्र होंगे जिन्हें मुख्यमंत्री अनुबंध पत्र वितरित करेंगे। छात्र संगठन एनएसयूआई ने इस योजना को चुनागी जुमला करार देते हुए कहा कि सरकार अब प्रदेश के शिक्षित युवाओं को पंचर जोड़ना, कपड़े धोना और कुरियर डिलीवर करना सिखाएगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक योजना के अंतर्गत युवाओं को आन द जाब ट्रेनिंग (ओजेटी) के साथ आठ हजार से 10 हजार रुपये स्टाइपेंड दिया जाना है। शासकीय महात्मा गांधी विद्यालय, भेल में आयोजित इस कार्यक्रम में युवाओं को लाने के लिए तीन विभागों की जिम्मेदारी तय की गई है। तकनीकी शिक्षा, कौशल एवं रोजगार विभाग को चार हजार 750 अभ्यर्थी, उच्च शिक्षा विभाग को पांच हजार, जनजातीय कार्य विभाग को छात्रावासों से चार सौ अभ्यर्थियों को लाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

कार्यक्रम का सीधा प्रसारण इंटरनेट मीडिया के माध्यम से जिलों में कराया जाएगा। शासन का दावा है कि अब तक लगभग 14450 अनुबंध जनरेट किए गए हैं। इसमें भोपाल में सर्वाधिक 643 अनुबंध किए गए। रीवा में 640, जबलपुर में 560, दमोह में 487, सतना 486, बैतूल 467, ग्वालियर 435, सागर 418, इंदौर 414, छिंदवाड़ा 398, खरगोन 398, नरसिंहपुर 362, शिवपुरी 330, खंडवा 325, सिंगरौली 320 अभ्यर्थियों के साथ अनुबंध किया गया है।

छात्र संगठन एनएसयूआई ने इस योजना को चुनावी जुमला करार दिया है। एनएसयूआई के रवि परमार ने कहा कि 400 रुपए देकर सीएम के कार्यक्रम में छात्रों को लाया जा रहा है। परमार के मुताबिक प्रदेश सरकार शिक्षित बेरोजगार युवाओं को पंचर जोड़ने, कपड़ा धुलने और कुरियर डिलीवरी करने की ट्रेनिंग देगी। इस निकम्मी सरकार को 18 साल में युवाओं की याद नहीं आई, आज जब चुनाव में हार सामने है तो युवाओं को जुमले दे रही है। लेकिन इस प्रदेश के एक करोड़ बेरोजगार युवाओं ने शिवराज सरकार को उखाड़ फेंकने का संकल्प ले लिया है।