कूनो में चार चीतों को हुआ जन्म, सीएम शिवराज ने दी बधाई

कूनो में मादा चीता सियासा ने चार चीतों को जन्म दिया है, सोमवार को ही कूनो में एक मादा चीता की मौत हो गई थी

Updated: Mar 29, 2023, 02:52 PM IST

भोपाल। कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से भारत लाई गई मादा चीता ने चार चीतों को जन्म दिया है। सियासा नामक चीता ने बुधवार को चार चीतों को जन्म दिया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर बधाई दी है। बधाई देने के साथ साथ सीएम शिवराज ने प्रधानमंत्री मोदी का आभार भी व्यक्त किया है। 

सीएम शिवराज ने कूनो में चीतों के जन्म की जानकारी साझा करते हुए कहा, माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी आपकी प्रेरणा और सफल प्रयासों से चीता की सुखद वापसी भारत में हुई है। मध्यप्रदेश चीता स्टेट बना है। आज कूनो नेशनल पार्क में चीता परिवार में चार नये शावकों के आगमन से हम समस्त मध्यप्रदेशवासी हर्षित एवं आनंदित हैं। 

सीएम शिवराज ने आगे कहा, यह हमारे लिए अत्यंत आनंददायी है कि कूनो में चीता परिवार बढ़ रहा है। वन विभाग, कूनो नेशनल पार्क, स्थानीय प्रशासन के सफल प्रबंधन से सुखद परिणाम मिले हैं।मैं वन विभाग की पूरी टीम को बधाई देता हूं, जिनकी देख रेख में भारत में चीता प्रोजेक्ट सफलतापूर्वक आगे बढ़ रहा है।

सोमवार को ही कूनो में एक मादा चीते की मौत हो गई थी। मादा चीता किडनी के संक्रमण से जूझ रही थी। कूनो नेशनल पार्क के प्रबंधन ने बताया था कि नामीबिया से भारत लाए जाने के पहले ही उसे किडनी में संक्रमण था।