भाजपा के रिपोर्ट कार्ड पर कमलनाथ का निशाना, झूठे दावों की बजाए असली करतूतों का मांगा हिसाब

भोपाल पहुँचे अमित शाह ने चुनावी बागडोर अपने हाथों में लेते ही कांग्रेस पर एक के बाद एक निशाना साधना शुरू कर दिया है। रविवार को BJP के 20 साल का रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुए शाह ने जहां शिवराज को मेहनती कहा वहीं कांग्रेस से 50 साल का हिसाब भी माँग लिया। कमलनाथ ने इसके जवाब में उनसे 15 सवाल पूछे हैं

Updated: Aug 20, 2023, 02:49 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में बीजेपी के चुनाव की बागडोर अमित शाह ने संभाल ली है। बीते एक महीने से लगभग हर हफ्ते राज्य का दौरा कर रहे शाह ने रविवार को भोपाल में अपनी सरकार का रिपोर्ट कार्ड जारी किया। जाहिर तौर पर उन्होंने बीते बीस साल से शासन कर रही अपनी सरकार की तारीफ की और विपक्ष को तेवर दिखाए। 

शाह की रिपोर्ट कार्ड शिवराज चौहान को मेहनती सीएम बताती है और उससे पहले की पचास साल पुरानी सरकारों से सवाल करती है। अमित शाह के हिसाब से कांग्रेस की 53 सालों की सरकारों ने 24 गलतियां की हैं। जिनका हिसाब उन्हें देना है, लेकिन शिवराज ने कोई गलती नहीं की बल्कि उनके मुताबिक वे बीमारू प्रदेश को आत्मनिर्भर बना दिए हैं और अगले २५ साल में वे इसे विकसित राज्य बना देंगे।

बदले में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने भी बीजेपी से 15 सवाल पूछ डाले हैं। उन्होंने कहा है कि शाह झूठे दावों की बजाय बीजेपी की असली करतूतों का जवाब दें। इसके साथ ही कमलनाथ ने ट्वीट कर उन सभी आरोपों का हिसाब मांगा है जो इनदिनों विपक्ष की तरफ से उठाए जा रहे हैं। खासतौर पर उन घोटालों का जो हाल के दिनों में बीजेपी के लिए गले का फांस बन गए हैं। कमलनाथ ने ट्वीट किया है कि पचास परसेंट कमीशन की सरकार चलानेवाले सीएम को अपने घोटालों का हिसाब जनता को देना होगा।

अमित शाह जहां अपनी सरकार के काम को गरीब कल्याण का महाअभियान नाम दे रहे हैं तो वहीं कमलनाथ उन्हें गरीब और दलित आदिवासियों के साथ अन्याय करनेवाली सरकार बता रहे हैं। अमित शाह ने कमललाथ और दिग्विजय सिंह पर निशाना साधते हुए उन्हें किसानविरोधी गरीब विरोधी करार दिया है साथ ही उन्होंने बीजेपी की डबल इंजन सरकार को विकास का श्रेय दिया और बताया कि मोदी सरकार ने बीते नौ सालों में मध्य प्रदेश को 8 लाख 29 हजार करोड़ रूपयों की मदद की है। जवाब में कमलनाथ का सवाल है कि फिर क्यों सरकार तीन लाख करोड़ से ज्यादा के कर्ज में डूब गयी है।

कमलनाथ ने सोशल मीडिया पर पूछे पंद्रह सवालों मे एक सवाल शिवराज की घोषणाओं पर भी पूछा है। प्रदेश में घोषणावीर के नाम से प्रसिद्ध शिवराज पर कमलनाथ का आरोप है कि उन्होंने 25000 घोषणाएं की हैं जिसका हिसाब उन्हें देना होगा। यही नहीं इन्वेस्टर समिट, महाकाल लोक और महिला अपराधों में शिवराज सरकार की नाकामी पर भी सवाल खड़े किए हैं।

मध्य प्रदेश की राजघानी भोपाल इन सवालों और हिसाबों के बीच दिनभर राजनीतिक गतिविधियों का केंद्र बनी हुई है। अमित शाह सुबह दिल्ली से चलकर भोपाल में बीजेपी का प्रचार कर रहे हैं वहीं कांग्रेस चुनाव अभियान समिति की बैठक कर रही है। इसके बाद अमित शाह को ग्वालियर में बीजेपी की कार्यसमिति में शामिल होना है जबकि कांग्रेस मंगलवार को राषट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जन खड़गे की रैली की तैयारियों को सफल बनाने में लगेगी।