कर्नाटक के सीएम बोम्मई के राजनीतिक सचिव पर मुकदमा दर्ज, आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप

सीएम के राजनीतिक सचिव बीजेपी के विधायक भी हैं

Updated: Apr 07, 2023, 03:58 PM IST

Photo Courtesy : Medical Dialogues
Photo Courtesy : Medical Dialogues

बेंगलुरु। कर्नाटक के आगामी विधानसभा चुनाव के बीच राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के राजनीतिक सचिव पर मुकदमा दर्ज किया गया है। सीएम बोम्मई के राजनीतिक सचिव बीजेपी के विधायक भी हैं। बीजेपी विधायक पर आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप है।

बीजेपी विधायक एमपी रेणुकाचार्य के खिलाफ बेंगलुरु के हाई ग्राउंड्स थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। एक निर्वाचन अधिकारी ने बीजेपी विधायक के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत करते हुए मुकदमा दर्ज कराया है।

कर्नाटक में अगले महीने विधानसभा चुनाव होने हैं। 10 मई को कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं। इनके परिणाम 13 मई को आएंगे। पिछले हफ्ते ही निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए राज्य में आचार आदर्श संहिता लागू कर दी थी। 

कांग्रेस पार्टी आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर अपने उम्मीदवारों की दो सूची जारी कर चुकी है, जिसमें 100 से अधिक उम्मीदवारों का ऐलान हो गया है। वहीं इस बीच खबरें यह भी हैं कि पूर्व सीएम सिद्धारमैया इस बार सिर्फ एक सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। हालांकि दूसरी तरफ बीजेपी ने अभी तक अपनी एक भी सूची जारी नहीं की है। बीजेपी अपनी पहली सूची नौ अप्रैल को जारी कर सकती है। 

पिछले विधानसभा में कांग्रेस वोट शेयर के हिसाब से सबसे बड़ी पार्टी थी। हालांकि कांग्रेस पार्टी चुनाव के परिणामों में 78 सीटें ही जीत पाई थी। जबकि बीजेपी ने 105 और एचडी कुमारस्वामी की जेडीएस ने 38 सीटों पर दर्ज की थी। बीजेपी के पास बहुमत न होने के बावजूद पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा ने सीएम पद की शपथ ली थी। हालांकि बाद में कांग्रेस और जेडीएस की गठबंधन की सरकार बन गई और एचडी कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाया गया। लेकिन इसके ठीक एक साल बाद ही जुलाई महीने में ऑपरेशन लोटस शुरू हो गया और विधायकों की खरीद फरोख्त के हथकंडे के चलते बीजेपी एक बार फिर सत्ता में काबिज़ हो गई।