हर बीतते दिन के साथ गिर रहे हैं गुलाम नबी आज़ाद, जयराम रमेश ने साधा पूर्व कांग्रेस नेता पर निशाना

गुलाम नबी आज़ाद लगातार मीडिया को साक्षात्कार दिए जा रहे हैं, जिसमें वह कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी पर कई आरोप लगा रहे हैं

Publish: Apr 10, 2023, 04:26 PM IST

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व नेता गुलाम नबी आज़ाद द्वारा लगातार की जा रही बयानबाजी पर जयराम रमेश ने निशाना साधा है। अपने पूर्व सहयोगी के बयानों की आलोचना करते हुए जयराम रमेश ने कहा है कि गुलाम नबी आजाद हर बीतते दिन के साथ अपना स्तर गिराते जा रहे हैं। 

जयराम रमेश ने अपने एक ट्वीट में कहा कि हर बीतते दिन के साथ गुलाम नबी आजाद अपना असली चेहरा बेनकाब कर रहे हैं और मोदी के प्रति अपनी वफादारी दिखाने के लिए लगातार अपना स्तर गिरा रहे हैं। कांग्रेस नेतृत्व को लेकर दिया गया उनका बयान खबरों में बने रहने की उनकी चाहत और हताशा को दर्शा रहा है। इसकी जितनी निंदा की जाए वह कम है। 

कांग्रेस के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद पिछले कुछ दिनों से मीडिया में लगातार एक के बाद एक साक्षात्कार दे रहे हैं। अपने साक्षात्कार में गुलाम नबी आजाद कांग्रेस नेतृत्व और राहुल गांधी पर लगातार आरोप लगाए जा रहे हैं। एक चैनल को दिए अपने इंटरव्यू में गुलाम नबी आजाद ने कहा था कि उन्होंने राहुल गांधी की वजह से कांग्रेस छोड़ी थी। इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस नेतृत्व पर सवाल खड़ा करते हुए कहा था कि कांग्रेस कभी किसी मुस्लिम को अपना अध्यक्ष नहीं बनाती है। 

गुलाम नबी आजाद का यह दावा हास्यास्पद इसलिए है क्योंकि कांग्रेस पर आरोप लगाने के एवज में वह प्रधानमंत्री मोदी के प्रशंसक के तौर पर खुद को दर्शा रहे हैं और ख़ुद प्रधानमंत्री मोदी और उनकी पार्टी पर चुनावों तक में किसी मुस्लिम उम्मीदवार को टिकट न देने के आरोप लगते रहे हैं। 

हाल ही में गुलाम नबी आजाद ने आजाद शीर्षक से अपनी आत्मकथा भी जारी की है। गुलाम नबी आजाद द्वारा लगातार की जा रही बयानबाजी के पीछे उनका सरकारी आवास भी बताया जा रहा है, जोकि सांसदी जाने के बाद भी बना हुआ है। गुलाम नबी आजाद पर इसी बंगले को बचने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ और कांग्रेस नेतृत्व के आलोचना करने के आरोप लग रहे हैं। 

पिछले वर्ष गुलाम नबी आजाद ने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कांग्रेस छोड़ दी थी। गुलाम नबी आजाद ने अपनी एक नई पार्टी बनाई जिसका नाम डेमोक्रेट आजाद पार्टी रखा। हालांकि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा जैसे ही जम्मू कश्मीर पहुंची वैसे ही गुलाम नबी आजाद के साथ नई पार्टी में गए पूर्व डिप्टी सीएम ताराचंद सहित तमाम बड़े नेता वापस कांग्रेस में शामिल हो गए।

2021 में गुलाम नबी आजाद का राज्यसभा का कार्यकाल समाप्त हो गया था। गुलाम नबी आजाद को लगा कांग्रेस उन्हें दोबारा राज्यसभा भेजेगी लेकिन पार्टी ने ऐसा नहीं किया। जिसके बाद से ही गुलाम नबी आजाद पार्टी से खफा चल रहे थे। वापस राज्यसभा न मिलने के बाद गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस के खिलाफ बयान देना शुरू कर दिया था। लेकिन तमाम बयानों के बाद जब गुलाम नबी आजाद की टिप्पणियों को गंभीरता से नहीं लिए तब उन्होंने खुद ही पार्टी से बाहर का अपना रास्ता नाप लिया।