अब दिन और रात के लिए अलग चुकाना होगा बिजली बिल, केंद्र सरकार लाने जा रही नई योजना

सरकार टाइम ऑफ डे (TOD) टैरिफ की व्यवस्था लागू करने जा रही है। इससे दिन और रात में अलग-अलग बिजली बिल लगेगा।

Updated: Jun 26, 2023, 07:49 PM IST

नई दिल्ली। केंद्र सरकार बिजली दरों को लेकर नया टैरिफ प्लान लाने की योजना बना रही है। नए सिस्टम के तहत दिन में आप बिजली बिल में 20 फीसदी तक बचत कर पाएंगे। मगर रात में ज्यादा बिजली की खपत करने पर आपको सामान्य से 10 से 20 फीसदी अधिक चार्ज होगा। रात में AC चलाने पर बिजली की खपत बढ़ेगी तो बिल भी सामान्य से अधिक अधिक हो जाएगा।

टाइम ऑफ डे (TOD) टैरिफ प्रणाली के तहत, सौर घंटों (राज्य विद्युत नियामक आयोग द्वारा निर्दिष्ट एक दिन में आठ घंटे की अवधि) के दौरान बिजली का टैरिफ, सामान्य टैरिफ से 10 से 20 प्रतिशत कम होगा। जबकि, पीक घंटों के दौरान टैरिफ 10 से 20 प्रतिशत अधिक होगा। पीक आवर्स सुबह 6 से 9 और शाम को 6 से 9 तक होते है।

विद्युत मंत्रालय के मुताबिक टीओडी टैरिफ 10 किलोवाट और उससे अधिक की अधिकतम मांग वाले वाणिज्यिक और औद्योगिक उपभोक्ताओं के लिए 1 अप्रैल, 2024 से और कृषि उपभोक्ताओं को छोड़कर अन्य सभी उपभोक्ताओं के लिए 1 अप्रैल, 2025 से लागू होगा। स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ताओं के लिए टाइम ऑफ डे टैरिफ स्मार्ट मीटर लगने के तुरंत बाद प्रभावी कर दिया जाएगा।

केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा कि टीओडी उपभोक्ताओं के साथ-साथ बिजली प्रणाली के लिए भी फायदे का सौदा है। टीओडी टैरिफ में पीक आवर्स, सोलर आवर्स और सामान्य घंटों के लिए अलग-अलग टैरिफ शामिल है। उपभोक्ताओं को टैरिफ के अनुसार अपने लोड का प्रबंधन करने के लिए मूल्य संकेत भेजा जा सकता है। टीओडी टैरिफ तंत्र के बारे में जागरूकता और प्रभावी उपयोग से उपभोक्ता अपने बिजली बिल को कम कर सकते हैं।

कृषि को छोड़कर अन्य सभी कस्टमर्स के लिए यह अप्रैल 2025 से लागू होगा। इसके लिए स्मार्ट मीटर लगवाना होगा। इसके तुरंत बाद TOD के साथ बिलिंग शुरू हो जाएगी।