Apple iPhone 15 के नाम पर हो रहा है बड़ा फ्रॉड, स्कैमर्स अब इस तरह बिछा रहे हैं जाल

भारत में Apple iPhone 15 की बिक्री शुरू होने के साथ ही आईफोन जीतने के नाम पर स्कैम होना भी शुरू हो गया। स्कैम में जालसाज इंडिया पोस्ट का नाम भी इस्तेमाल कर रहे हैं।

Publish: Sep 24, 2023, 05:42 PM IST

iPhone 15 Scam: भारत में iPhone 15 की बिक्री 22 सितंबर को लॉन्च होने के साथ शुरू हो गयी है। इसी के साथ आईफोन के नाम पर स्कैम होना भी शुरू हो गए हैं। iPhone 15 के लिए लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है स्कैमर इसी का फायदा उठा रहे हैं। लोगों को जल्दी आईफोन दिलाने के नाम पर स्कैमर्स ठगी का शिकार बना रहे हैं। इसके लिए वे India Post का नाम भी इस्तेमाल कर रहे हैं। अब इंडिया पोस्ट ने इसे लेकर एक चेतावनी भी जारी की है। 

India Post ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट कर बताया कि उसके नाम पर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल की जा रही है। जिसमें स्कैमर्स लोगों को नवरात्रि गिफ्ट और गणेश चतुर्थी के गिफ्ट के नाम पर iPhone 15 देने का लालच देते हैं। और लिंक पर क्लिक करने को कहते हैं। इंडिया पोस्ट ने एक्स पर लिखा कि उसने किसी भी अनाधिकारिक पोर्टल या लिंक के माध्यम से किसी भी प्रकार का उपहार देने की बात नहीं कही है।

India Post ने एक्स पर अपने पोस्ट में आगे लिखा है कि 'स्कैमर्स के द्वारा लोगों को वायरल मैसेज को 5 ग्रुप या 20 लोगों को भेजने की बात कही गई है। जिसके बाद ग्राहक iPhone 15 जीत सकते हैं।' इंडिया पोस्ट ने लोगों से अपील की है कि वे ऐसे किसी भी मैसेज के बहकावे में न आएं। ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक करने पर आप स्कैमर्स के जाल में फंस सकते हैं। इसके साथ इंडिया पोस्ट ने अपील की है कि वे किसी भी जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर ही जाएं और सावधानी बरतें।

इन लिंक के माध्‍यम से लोगों के स्कैमर्स लोगों के बैंक खाते में सेंध लगाते हैं। कई बार इन लिंक्‍स के साथ मेलवेयर भी फोन में आ जाता है जो आपके फ़ोन और आपके निजी डेटा के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इन्हीं लिंक के माध्यम से वे आपके डेटा को भी चुराते हैं।