नाटू नाटू को मिला ऑस्कर अवॉर्ड, बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग श्रेणी में जीता पुरस्कार

नाटू नाटू गोल्डन ग्लोब्स अवॉर्ड भी अपने नाम कर चुकी है

Updated: Mar 13, 2023, 10:12 AM IST

नई दिल्ली। नाटू नाटू गाने ने अपने नाम बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल की है। गाने ने 2023 का ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम कर लिया है। गाने को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग श्रेणी में यह अवॉर्ड मिला है। यह अवॉर्ड इसलिए भी खास है कि क्योंकि नाटू नाटू इस श्रेणी में पुरस्कार अपनी झोली में नाम करने वाली पहली भारतीय फिल्म का गाना है। 

बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने आज ऑस्कर अवॉर्ड इवेंट में नाटू नाटू गाने का परफॉर्मेंस अनाउंसमेंट किया। इस गाने की परफॉर्मेंस के दौरान उसे स्टैंडिंग ओवेशन भी मिला। 95वें ऑस्कर समारोह में यह दूसरा अवॉर्ड है जो भारत के हिस्से में आया है। नाटू नाटू से पहले द एलीफेंट व्हिस्पर्स को बेस्ट डाउक्मेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट का अवॉर्ड मिला है।

हालांकि बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म की श्रेणी में भारत से ऑल दैट ब्रीद्स भी नामांकित हुई थी लेकिन यह पुरस्कार Navalny को गया। ऑस्कर समारोह में बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड एवरीथिंग एवरीव्हेयर ऑल एट वंस को गया। इसी फिल्म के लिए मिशेल यो को बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला।जबकि द व्हेल के लिए ब्रेंडन फ्रेजर को बेस्ट एक्टर का पुरस्कार मिला। 

नाटू नाटू गाना दक्षिण भारतीय फिल्म आरआरआर का गाना है। इस गाने को एमएम कीरवानी ने कंपोज किया है जबकि इसके गाने के बोल चंद्रबोस ने लिखे हैं। यह फिल्म मूल रूप से तेलुगु में रिलीज़ की गई थी। लेकिन इसने हिंदी सहित अन्य भारतीय भाषाओं में भी अपनी छाप छोड़ी। यह फ़िल्म पिछले साल ही बॉक्स ऑफिस पर रिलीज़ हुई थी और देश भर में इसने कमाई के कई रिकॉर्ड अपने नाम किए थे। 

स्वतंत्रता आंदोलन की पृष्ठभूमि पर बनी यह इस फ़िल्म का नाटू नाटू गाना काफ़ी चर्चित हुआ था। इस गाने ने इससे पहले कई अवॉर्ड अपने नाम किए हैं। हाल ही में इस गाने ने गोल्डन ग्लोब्स अवॉर्ड भी अपने नाम किया था। जिसके बाद इस गाने का चयन ऑस्कर नॉमिनेशन में भी किया गया। एसएस राजामौली द्वारा निर्देशित इस फिल्म में एनटीआर जूनियर, रामचरण, अजय देवगन और आलिया भट्ट प्रमुख भूमिकाओं में थे।