अच्छा मूड पाने के लिए खाने में इन चीजों को करें शामिल, देखें कमाल

डार्क चॉकलेट, नट्स, सीड्स, पालक और बेरीज में वो जादुई ताकत है, जो आपके शरीर में हैप्पी हार्मोन का सीक्रेशन कर आपका मूड अच्छ करने में मददगार होती है, वहीं कालीमिर्च और अश्वगंधा सोने पर सुहागा का काम करता है

Updated: May 15, 2021, 11:26 AM IST

Photo courtesy: Indian express
Photo courtesy: Indian express

अक्सर सुनने में आता है कि आज मेरा मूड ऑफ है, कोई काम करने का मन नहीं कर रहा। कुछ खाने का मूड नहीं हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई ऐसी फायदेमंद चीजें हैं, जिन्हें खाने से आपका मूड बेहतर हो सकता है। ये चीजें हमारे शरीर के हैप्पी हार्मोंस को बढ़ाती हैं, जिससे मूड अच्छा होता है। 

कई चीजें शरीर में एंडोर्फिन याने हैप्पी हार्मोन के सीक्रेशन को बढ़ाती हैं। जिससे मूड अच्छा होता है, खुशी की भावनाएं आती हैं। जानकारों की मानें तो ताजे फल, जामुन, बादाम, अखरोट, डार्क चाकलेट, पालक, सीड्स खाने में हैप्पी हार्मोंन सक्रिय होते हैं। वहीं अश्वगंधा, काली मिर्च और हरी मिर्च भी हैप्पी हार्मोंन को बढ़ावा देने वाले आइटम हैं। इनका नियमित उपयोग करने से हैप्पी हार्मोंन बढ़ता है औऱ मूड फ्रेश होता है।

सीड्स औऱ नट्स 

सीड्स औऱ नट्स शरीर को हेल्दी रखने के साथ-साथ मन का भी ख्याल रखते हैं। सीड्स में ट्रिप्टोफैन नाम का रसायन पाया जाता है। यह एक तरह का एमिनो एसिड है जो कि मूड-बूस्टिंग सेरोटोनिन का सीक्रेशन करता है। पंपकीन सीड्स, तिल, सनफ्लावर सीड और अलसी में यह पाया जाता है। वहीं ड्रायफ्रूट्स जैसे अखरोट, बादाम, काजू, मूंगफली और मखानें में यह पाया जाता है, जिससे गुड हार्मोंस को बढ़ावा मिलता है, और मूड अच्छा रहता है। 

ब्लैक और रेड बेरीज

कहा जाता है कि फल खाने से डिप्रेशन कम किया जा सकता है, फलों में एंटीऑक्सिडेंट भरपूर होते हैं। जिसकी वजह से डिप्रेशन और मूड डिरआर्डर से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। जामुन, ब्लैक बेरीज, और रेड बेरीज में एंटीऑक्सिडेंट और फेनोलिक कंपाउंड होते हैं, ये काफी कारगर होते हैं। इन्हें खाने से फायदेमंद मिनरल्स और विटामिन तो मिलते ही हैं साथ ही मूड भी अच्छा होता है।

पालक

पालक भी मूड अच्छा रखने में कारगर है। इसमें पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, इसके नियमित उपयोग से सेरोटोनिन हार्मोन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है, यह भी एक हैप्पी हार्मोन है। जो आपके मूड को बूस्ट करता है। विशेषज्ञों का कहना है कि जिन लोगों में मैग्नीशियम की कमी होती है, उनमें स्ट्रेस और डिप्रेशन का खतरा बढ़ता जाता है।

डार्क चाकलेट 

डार्क चॉकलेट खाने से आपका मूड अच्छा होता है, और आप शांति का अनुभव करते हैं।ताजगी महसूस होती है। डार्क चॉकलेट ब्रेन में एंडोर्फिन नाम के केमिकल की सीक्रेशन तेज करता है, जिससे आपको खुशी और आनंद की अनुभूति होती है। डार्क चॉकलेट ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है। यह हमारे मन के साथ-साथ मस्तिष्क की सेहत के लिए भी अच्छा है।

 सैल्मन

वहीं जो लोग नॉनवेज का उपयोग करते हैं उनके लिए सैल्मन एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर पाया जाता है, जिससे मूड को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। यह बॉडी में नई स्कीन बनाने सेल्स को रिपेयर करने बाल और स्किन की हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है।  अगर आप भी अपनी डाइट में इन चीजों का उपयोग करते हैं तो आप भी खुशमिजाज और हैप्पी रह सकते हैं। ये सभी चीजें आपकी इम्यूनिटी भी बढाने में  कारगर हैं।