पाकिस्तान में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं, इमरान समर्थित उम्मीदवारों ने 99 सीट जीते, PTI ने लगाए धांधली के आरोप

इमरान खान के समर्थक निर्दलीय उम्मीदवार 99 सीटों के साथ सबसे आगे हैं। नवाज की पार्टी 71 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर है। वहीं, पीपीपी 53 सीट जीतने में कामयाब रही है।

Updated: Feb 10, 2024, 10:21 AM IST

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में 8 फरवरी को वोटिंग हुई। चुनाव आयोग ने 18 घंटे की देरी के बाद आधिकारिक नतीजे घोषित करना शुरू किए थे। अब 50 घंटे बीत जाने के बाद भी सभी सीटों से नतीजे घोषित नहीं हुए हैं। करीब 15 सीट के रिजल्ट आना बाकी हैं। नतीजों के मुताबिक पाकिस्तान में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिली है।

अबतक के जो नतीजे आए हैं उसके अनुसार इमरान खान के समर्थक निर्दलीय उम्मीदवार 99 सीटों के साथ सबसे आगे हैं। वहीं, नवाज शरीफ की पार्टी 71 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर है। जबकि बिलावल भुट्टो की पीपीपी ने भी 54 सीटों पर जीत दर्ज की है।

PPP और नवाज की पार्टी PML-N ने साथ मिलकर सरकार चलाने पर सहमति जताई है। पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी, PPP चेयरमैन बिलावल भुट्टो जरदारी ने शुक्रवार रात लाहौर में PNL-N चीफ शाहबाज शरीफ से मुलाकात की। दोनों पार्टी देश में राजनीतिक और आर्थिक स्थिरता लाने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए हैं।

इस बीच पाकिस्तान में खैबर पखतूनख्वा समेत कई प्रांतों में हिंसा फैल गई है। जेल में कैद इमरान की PTI  ने कई सीटों पर धांधली के आरोप लगाए हैं।PTI ने कहा कि मतों की गिनती में बड़े पैमाने पर धांधली के बावजूद हम पीछे हटने वाले नहीं हैं। हमें 150 से ज्यादा सीटें मिलेंगी। चुनाव में धांधली के सभी पैंतरे आजमाने के बाद भी हमें दबाया नहीं जा सका है।

इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक इमरान खान ने शनिवार को अपने एआई आधारित 'विजय भाषण' जारी किया। इस भाषण में इमरान ने कहा कि मेरे प्यारे देशवासियो... इतनी बड़ी संख्या में उपस्थित होकर और मताधिकार के अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करके, आपने नागरिकों के अधिकारों का प्रयोग करने की स्वतंत्रता की बहाली की नींव रखी है। मैं चुनाव में शानदार जीत हासिल करने में आपकी मदद करने के लिए आप सभी को बधाई देता हूं। नवाज शरीफ एक कम बुद्धि वाले नेता हैं, जिन्होंने अपनी पार्टी के 30 सीटों पर पिछड़ने के बावजूद विजयी भाषण दिया।