भोपाल में वायुसेना का शक्ति प्रदर्शन, लड़ाकू विमानों ने बड़े तालाब के ऊपर दिखाए हैरतअंगेज करतब

वायु सेवा के जांबाज फाइटर पायलट्स ने आसमान में हैरतअंगेज कलाबाजियां दिखाकर हजारों दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। ये खास आयोजन भारतीय वायुसेना के 91 वें स्थापना दिवस के मौके पर किया गया।

Updated: Sep 30, 2023, 02:24 PM IST

भोपाल। भारतीय वायुसेना ने 91वें स्थापना दिवस पर शनिवार को भोपाल में शौर्य दिखाया। राजधानी के बड़े तालाब स्थित बोट क्लब पर यह किसी वाटर बॉडी के ऊपर देश का सबसे बड़ा एयर-शो था। बड़े तालाब के किनारे वायुसेना के फायटर जेट्स हैरतंगेज करतब दिखाए। 

इस एयर शो के लिए लगभग 4-5 दिनों पहले से भोपाल में वायुसेना के जवानों द्वारा प्रैक्टिस की जा रही थी। 30 सितंबर को आयोजित इस कार्यक्रम का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार था। कमलापार्क, बोट क्लब और वीआईपी रोड दर्शकों की कतार से पटा हुआ था। 

वायु सेवा के जांबाज फाइटर पायलट्स ने आसमान में हैरतअंगेज कलाबाजियां दिखाकर हजारों दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। ये खास आयोजन भारतीय वायुसेना के 91 वें स्थापना दिवस के मौके पर किया गया। इसमें गजराज फॉर्मेशन में रिफ्यूलिंग एयरक्राफ्ट IL-78 ने दो M-2000 विमानों में हवा में फ्यूल भरा। दो चिनूक हेलिकॉप्टर्स ने बड़े तालाब पर पानी से कुछ फीट ही ऊपर पोजिशन होल्ड की। इसी पोजिशन में हेलिकॉप्टर ने राउंड लिए। 

वहीं, तेजस ने टॉप स्पीड में हवा में गोते लगाए। इनके गर्जन से आकाश गूंज उठा। 9 सूर्य किरण विमानों ने 6000 फीट की ऊंचाई पर डायमंड शेप बनाया। वहीं, भोजेश्वर महादेव के सम्मान में एयरक्राफ्ट्स ने प्रदर्शन कर आसमान में त्रिशूल का आकार भी बनाया। 

एयर शो में सबसे पहले MI-17 V-5 हेलिकॉप्टर्स से आकाश गंगा टीम के 10 सदस्यों ने 8000 फीट की ऊंचाई से बड़े तालाब में पैराशूट से स्काई डाइविंग की। मनुआभान टेकरी से दो चिनूक हेलिकॉप्टर्स के उड़ान भरने के बाद ध्वज फॉर्मेशन में 4 चेतक हेलिकॉप्टर्स उड़े। 

पृथ्वी फॉर्मेशन में C-130J सुपर हर्कुलस, AN-32 विमानों ने भी करतब दिखाए। 5 जगुआर एयरक्राफ्ट्स ने शमशीर फॉर्मेशन बनाया तो सारंग टीम के 4 HAL ध्रुव हेलिकॉप्टर्स ने हवा में दिल का शेप बनाया।