19 अप्रैल को वोटिंग, 22 मई को रिजल्ट, लोकसभा चुनाव के वायरल शेड्यूल को चुनाव आयोग ने बताया फेक

चुनाव आयोग ने खुद ही वॉट्सएप पर वायरल हो रहे इस शेड्यूल का खंडन किया है और बताया है कि अभी तक 2024 के लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं की गई।

Updated: Feb 25, 2024, 02:51 PM IST

नई दिल्ली। देश में लोकसभा चुनाव को लेकर हलचल तेज है। हर किसी की निगाहें चुनाव की तारीखों पर टिकी हुई हैं। चाहे राजनीतिक दल हों या फिर आम जनता, हर कोई यही जानना चाहता है कि चुनाव कब होने हैं। इसी बीच वॉट्सएप पर एक मैसेज जमकर वायरल हो रहा है। इस मैसेज में 2024 के लोकसभा चुनावों के शेड्यूल का दावा किया जा रहा है।

वायरल मैसेज में आम चुनाव का पूरा कार्यक्रम शेयर किया गया है, जिसमें लिखा है कि चुनाव के लिए 12 मार्च को अधिसूचना जारी की जाएगी, जिससे आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। मैसेज में यह भी कहा गया है कि नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 28 मार्च है। वहीं, मतदान की तारीख 19 अप्रैल है और रिजल्ट 22 मई को आएंगे। इस मैसेज में चुनाव आयोग का लेटरहेड भी दिखाई दे रहा है। यह मैसेज काफी तेजी से व्हाट्सएप ग्रुप्स पर सर्कुलेट हो रहा है। 

हालांकि, यह मैसेज पूरी तरह फर्जी है। स्पष्ट है कि देश में आम चुनाव एक ही चरण में कराया जाना संभव नहीं है। मैसेज वायरल होने के बाद खुद चुनाव आयोग को भी इसका खंडन जारी करना पड़ा है। चुनाव आयोग ने एक्स पर पोस्ट में कहा कि, 'वॉट्सऐप पर लोकसभा चुनाव 2024 के शेड्यूल के बारे में एक फर्जी मैसेज शेयर किया जा रहा है। फैक्ट चेक: यह मैसेज फर्जी है। निर्वाचन आयोग द्वारा अब तक किसी तारीख का ऐलान नहीं किया गया है।'

चुनाव आयोग ने आगे कहा कि आयोग की तरफ से प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए चुनाव कार्यक्रम का ऐलान किया जाता है। आयोग ने इस ट्वीट के साथ ही हैशटैग "#VerifyBeforeYouAmplify" का भी इस्तेमाल किया है ताकि लोगों को संदेश दिया जा सके की मैसेज को आगे भेजने से पहले इसे वेरिफाइ करना चाहिए।