चुनाव का ऐलान होते ही गंगा किनारे पहुंचे सीएम शिवराज, कांग्रेस बोली- दादा अब स्थायी चिंतन होगा

चुनाव आचार संहिता लगते ही सीएम शिवराज देवभूमि ऋषिकेश चले गए। यहां गंगा किनारे बैठकर मुख्यमंत्री एक पन्ने पर कुछ लिखते नजर आए।

Updated: Oct 11, 2023, 05:13 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में चुनावी तारीखों का ऐलान हो चुका है। दिवाली से पांच दिन बाद 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। इसी के साथ आचार संहिता भी लागू हो गई है। चुनाव घोषणा के बाद एक ओर सभी नेता अब पूर्ण रूप से चुनावी प्रचार में जुट गए हैं। वहीं, सीएम शिवराज सबकुछ छोड़कर ऋषिकेश चले गए। यहां वे गंगा तट पर बैठे दिखे। बुधनी से टिकट कन्फर्म होते ही सीएम के ऋषिकेश दौरे पर कांग्रेस ने तंज कसते हुए कहा कि अब तो स्थाई चिंतन-मनन होगा।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को ऋषिकेश पहुंचकर सोशल मीडिया पर तस्वीर भी शेयर की है। जिसमें वह गंगा किनारे बैठकर कुछ लिखते दिख रहे हैं। सीएम ने फोटो पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा-माँ गंगा भारतीय संस्कृति का पुण्य प्रवाह; यही संस्कृति भौतिकता की अग्नि में दग्ध विश्व मानवता को शाश्वत शांति के पथ का दिग्दर्शन करायेगी। बताया जा रहा है कि सीएम अपने पूरे परिवार के साथ यहां पहुंचे हैं। उनकी पत्नी साधना सिंह और दोनों बेटे कुणाल और कार्तिकेय साथ हैं।

हालांकि, सीएम के दौरे की टाइमिंग ने सियासी हलचलें बढ़ा दी है। चूंकि, काफी समय से मीडिया में खबरें चल रही थी की बीजेपी इस बार चौहान को बुधनी से टिकट नहीं देगी। लेकिन आचार संहिता लागू होने के थोड़ी देर बाद पार्टी ने प्रत्याशियों की जो चौथी लिस्ट जारी की उसमें सीएम का भी नाम था। अब सवाल ये उठ रहे हैं कि टिकट मिलने के बाद तो सीएम चौहान को दोगुना उत्साह के साथ चुनाव प्रचार में लग जाना था। लेकिन वे सब छोड़कर ऋषिकेश क्यों चले गए? बीजेपी के सारे नेता इस बारे में खुलकर कुछ भी कहने से बचते नजर आ रहे हैं।

मुख्यमंत्री के ऋषिकेश जाने पर कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष केके मिश्रा ने तंज कसा है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 'चिंतन-मनन के लिए ऋषिकेश पहुंचे शिवराज सिंह चौहान जी, मोक्ष दायिनी गंगा, गंगा जल पर 18% GST...... खामोश!! 3 दिसंबर तो दिवाली कमल (नाथ) की ही मनेगी... दादा अब ऋषिकेश... स्थाई चिंतन-मनन होगा?' 

इससे पहले सीएम चौहान ने सोमवार को चौथी सूची में बुधनी से प्रत्याशी बनाए जाने को लेकर कहा था कि, 'मैं केंद्रीय नेतृत्व का आभारी हूं। प्रदेश ने जो अनुशंसाएं भेजी थीं उसी के अनुरूप सूची में नाम आए हैं। अब हमारे कुल 230 में से 136 उम्मीदवार घोषित हो चुके हैं। हम अपने कार्यकर्ताओं के साथ केंद्रीय नेतृत्व के मार्गदर्शन में चुनाव मैदान में उतर चुके हैं। अपने कार्यकर्ताओं के साथ अपने अस्तित्व की संपूर्ण क्षमता झोंककर हम लोग काम करेंगे और निश्चित तौर पर भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाएंगे।'