राजगढ़ में E KYC के नाम पर मतदाताओं को प्रलोभन दे रही भाजपा, कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की शिकायत

राजगढ़ लोकसभा क्षेत्र के सारंगपुर जनपद पंचायत द्वारा केवाईसी ऑनलाइन के नाम पर मतदाताओं को प्रलोभन देने की शिकायत प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से की है।

Updated: Apr 13, 2024, 01:11 PM IST

राजगढ़। आचार संहिता लागू होने के बाद भी भाजपा द्वारा राजगढ़ लोकसभा क्षेत्र में मतदाताओं को प्रलोभन देने का मामला सामने आया है। कांग्रेस ने राज्य निर्वाचन आयोग से इस बात की शिकायत की है।

पार्टी ने आरोप लगाया है कि सारंगपुर जनपद पंचायत द्वारा केवाईसी आनलाइन के नाम पर मतदाताओं को प्रलोभन दिया जा रहा है। कांग्रेस का कहना है कि सरकार ने हितग्राही परिवारों से संपर्क करने के लिए 97 अधिकारी-कर्मचारी तैनात किए गए हैं। यह चुनाव को प्रभावित करने का कदम है, जिस पर तत्काल रोक लगाई जाए।

पार्टी के चुनाव आयोग से संबंधित कार्यों के प्रभारी जेपी धनोपिया ने शिकायत की है कि राजगढ़ लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत आने वाली जनपद पंचायत सारंगपुर ने अधिकारियों-कर्मचारियों को केवाईसी अपडेशन ऑनलाइन के नाम पर 85 हजार हितग्राही परिवारों से संपर्क साधने के निर्देश दिए हैं।

धनोपिया के मुताबिक ये सामाजिक न्याय विभाग की पेंशन योजना से लाभान्वित हितग्राहियों के केवाईसी ऑनलाइन करने के नाम पर दस्तावेज एकत्रित कर रहे हैं। साथ ही शासकीय योजनाओं से मिल रहे लाभ और अन्य योजनाओं की पात्रता के संबंध में पूछताछ कर रहे हैं, जो प्रलोभन देने की श्रेणी में आता है। चुनाव प्रभावित करने के लिए किए जा रहे इस कार्य को रोका जाए ताकि निष्पक्ष चुनाव संपन्न हो सके।