OBC समुदाय पर कांग्रेस का फोकस, चुनाव पूर्व प्रदेशभर में ओबीसी सम्मेलन करेगी पार्टी

सभी जिलों में कांग्रेस करेगी ओबीसी सम्मेलन, ओबीसी आरक्षण के मुद्दे पर शिवराज सरकार को घेरने की तैयारी

Updated: Apr 10, 2023, 01:23 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले पिछड़ा वर्ग को साधने के लिए कांग्रेस सभी जिलों में ओबीसी सामाजिक सम्मेलन करेगी। इन सम्मेलनों में भाजपा सरकार द्वारा ओबीसी वर्ग के साथ किए जा रहे अन्याय को प्रमुखता के साथ उठाया जाएगा। साथ ही 27 प्रतिशत आरक्षण को पूरी तरह लागू करने की मांग भी प्रमुखता से उठाई जाएगी। पीसीसी चीफ कमलनाथ ने इस संबंध में महत्वपूर्ण बैठक की है।

दरअसल, आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर मध्य प्रदेश कांग्रेस ने विभिन्न रणनीतियों पर काम करना शुरू कर दिया है। रविवार को पीसीसी चीफ कमलनाथ के निवास पर निमाड़ की 16 सीटों को लेकर बड़ी बैठक हुई। इस मीटिंग में पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव, सचिन यादव समेत खंडवा, बुरहानपुर, बड़वानी जिले के पदाधिकारी मौजूद रहे। बताया जा रहा है कि इस बैठक में ओबीसी सम्मेलन को लेकर विशेष चर्चा हुई। 

यह भी पढ़ें: कांग्रेस का मिशन बुंदेलखंड: सोमवार से 5 दिवसीय दौरे पर रहेंगे दिग्विजय सिंह, कार्यकर्ताओं से करेंगे सीधा संवाद

जानकारी के अनुसार कांग्रेस अब सभी जिलों में ओबीसी सम्मेलन करेगी। इसके लिए वरिष्ठ नेताओं को अलग-अलग क्षेत्र दिए जाएंगे। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ सतना में ओबीसी महासम्मेलन को संबोधित कर चुके हैं। ओबीसी वर्ग को पार्टी के साथ जोड़ने के लिए पिछड़ा वर्ग कांग्रेस को भी अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है। अप्रैल से जिलेवार पिछड़ा वर्ग के सामाजिक सम्मेलन होंगे। इसमें समाज को एकजुट करने का प्रयास किया जाएगा।

सतना से पार्टी के विधायक और कांग्रेस ओबीसी प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष सिद्धार्थ कुशवाहा का कहना है कि, 'बीजेपी जनता को भ्रमित करती है। उनकी सच्चाई हम जनता के सामने लाएंगे। सामाजिक सम्मेलन करके बताएंगे कि 17 वर्ष सरकार में रहने पर कभी भाजपा ने ओबीसी वर्ग की सुध नहीं ली। आज भी भर्ती परीक्षाओं के परिणाम नहीं आ पा रहे हैं। इसके साथ ही संविदा और आउटसोर्स भर्तियों में जिस तरह आरक्षण व्यवस्था को समाप्त करके आरक्षित वर्ग के हितों पर कुठाराघात किया जा रहा है।'