ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर प्रदर्शन को कमल नाथ ने दिया समर्थन, बोले सरकार आने पर लागू करेंगे स्कीम

रविवार को मध्य प्रदेश के ज़िला मुख्यालयों पर कर्मचारी प्रदर्शन करने वाले हैं, उनका यह प्रदर्शन पुरानी पेंशन स्कीम की व्यवस्था को बहाल करने के संबंध में है

Publish: Apr 15, 2023, 03:33 PM IST

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले पुरानी पेंशन स्कीम को लागू करने की तेज़ होती मांग शिवराज सरकार के लिए बड़ा सिर दर्द बन गई है। रविवार को मध्य प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में कर्मचारी एक बार फिर पुरानी पेंशन योजना की व्यवस्था बहाल करने की मांग के लिए सड़कों पर उतरेंगे।

ऐसे में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने भी कर्मचारियों को अपने समर्थन का ऐलान कर दिया है। कमल नाथ ने कर्मचारियों को अपने समर्थन का ऐलान करते हुए कहा कि वह एक बार फिर अपनी इस घोषणा को दोहराते हैं कि राज्य में कांग्रेस की सरकार आने पर पुरानी पेंशन स्कीम को लागू करेंगे। 

कमल नाथ ने अपने ट्विटर हैंडल पर कहा कि नेशनल मूवमेंट फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम (NMOPS) कल 16 अप्रैल 2023 को मध्य प्रदेश में जिला मुख्यालयों पर संवैधानिक रैली का आयोजन कर रहा है। मैं इस आंदोलन का पूरी तरह समर्थन करता हूं। और यह घोषणा दोहराता हूं कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही ओल्ड पेंशन स्कीम लागू की जाएगी।

दरअसल नई पेंशन योजना के तहत 2004 के बाद रिटायर होने वाले सरकारी कर्मचारियों को पेंशन के लाभ से वंचित कर दिया गया है। ऐसे में मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारी इसे फिर से बहाल करने की मांग कर रहे हैं। इसको लेकर कर्मचारी कई बार आंदोलन कर चुके हैं। फरवरी महीने में ही भोपाल के दशहरा मैदान में प्रदेश भर से हजारों कर्मचारी ने अपनी मांग रखते हुए प्रदर्शन किया था। 

दूसरी तरफ मध्य प्रदेश के पड़ोसी राज्यों राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकारों ने पुरानी पेंशन स्कीम को बहाल कर दिया है। ऐसे में मध्य प्रदेश कांग्रेस ने भी कर्मचारियों को यह वादा किया है कि राज्य में कांग्रेस की सरकार आने पर वह इस व्यवस्था को फिर से बहाल कर देगी।