कूनो से निकलकर 20 किलोमीटर गांव में घुसा चीता, वन विभाग का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

ग्रामीणों में दहशत का माहौल है, चीता ने एक गाय का शिकार भी किया है

Publish: Apr 02, 2023, 03:34 PM IST

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

श्योपुर। शनिवार रविवार की दरमियानी रात को कूनो नेशनल पार्क से एक चीता बाहर निकल आया। बाहर निकलने के बाद चीता बीस किलोमीटर दूर एक गांव में जा घुसा। रविवार सुबह चीते को गांव में देख ग्रामीणों के बीच दहशत फैल गई। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। 

ओवान नाम का चीता देर रात कूनो से निकलकर बाहर पहुंच गया। नेशनल पार्क के अधिकारियों को चीता के बाहर निकलने की खबर तक नहीं लगी और चीता बीस किलोमीटर दूर विजयपुर इलाके के झार बड़ौदा पहुंच गया। 

रविवार सुबह करीब छह बजे जब ग्रामीणों ने उसे प्याज के खेत में देखा तो दंग रह गए। ग्रामीणों को दूर से देखने पर पहले लगा कि यह तेंदुआ है लेकिन उसके थोड़े नजदीक आने पर ग्रामीणों के बीच दहशत फैल गई। आनन फानन में वन विभाग को सूचना दी गई। चीता ने नेशनल पार्क से निकलने के बाद झार बड़ौदा गांव से ही थोड़ी दूरी पर एक गाय को भी अपना शिकार बनाया।

गांव में चीता होने की सूचना मिलने पर सुबह करीब आठ बजे वन विभाग और चीता मित्र की टीम मौके पर पहुंच गई। वन विभाग की टीम ने चीता को वापस नेशनल पार्क ले जाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। हालांकि वह अब तक चीता पर काबू नहीं पा पाए हैं। वन विभाग की टीम अब उसे बेहोश कर नेशनल पार्क ले जाने पर विचार कर रही है।