MP में मेयर और पार्षदों मानदेय में हुई वृद्धि, नगरीय प्रशासन विभाग ने जारी की अधिसूचना

महापौर को अब प्रति माह 22 हजार रुपए का मानदेय प्राप्त होगा जबकि नगर पालिका अध्यक्षों को 18 हजार रुपए मिलेंगे

Updated: Apr 07, 2023, 10:16 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में महापौर, पार्षदों और नगर पालिका अध्यक्षों मानदेय में वृद्धि कर दी गई है। मानदेय में दोगुनी वृद्धि की गई है। नगरीय प्रशासन विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। यह प्रावधान अप्रैल महीने से लागू हो जाएगा। जबकि दैनिक भत्ते में वृद्धि मई महीने से होगी।प्रदेश में महापौरों को अब प्रति माह 22 हजार रुपए मानदेय के तौर पर मिलेंगे। 

मध्य प्रदेश में करीब बारह वर्षों के बाद यह वृद्धि की गई है। महापौरों को 22 हजार के मानदेय के साथ साथ पांच हजार रुपए का सत्कार भत्ता भी मिलेगा। वहीं अध्यक्षों को 18 हजार रुपए का मानदेय और सत्कार भत्ते के तौर पर उन्हें प्रति माह दो हजार आठ सौ रुपए मिलेंगे। वहीं पार्षदों को बारह हजार रुपए का मानदेय मिलेगा।  

इसके अलावा अब नगर पालिका अध्यक्ष को मानदेय के तौर पर तीन हजार के बजाय छह हजार रुपए मिलेंगे। सत्कार भत्ते को भी 1800 से बढ़ाकर 3600 कर दिया गया है। वहीं उपाध्यक्ष 2400 की जगह पर अब 4800 रुपए मानदेय के तौर पर मिलेंगे। जबकि 1600 रुपए का सत्कार भत्ता मिलेगा। 

वहीं नगर परिषद के अध्यक्षों को अब 2400 के बजाय 4800 का मानदेय मिलेगा। वहीं सत्कार भत्ता भी 1100 के बजाय 2200 मिलेगा। जबकि उपाध्यक्ष को अब 2100 के बजाय 4200 का मानदेय मिलेगा, वहीं सत्कार भत्ता की तौर पर प्रतिमाह अब 1600 रुपए मिलेंगे। 

प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्वाचित प्रतिनिधियों के साथ बैठक की थी। अपनी इस बैठक में सीएम ने मानदेय को दोगुना करने का वादा किया था। जिसके बाद नगरीय प्रशासन विभाग ने एक मसौदा तैयार कर वित्त विभाग को भेजा और हरी झंडी मिलने पर नगरीय प्रशासन विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है।