MP Board: रद्द हुई 10वीं की परीक्षा,12वीं के एग्जाम भी अगले आदेश तक स्थगित

एमपी बोर्ड ने हाईस्कूल की परीक्षा रद्द कर दी है। वहीं हायर सेकेंडरी की परीक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित कर दी गई हैं।

Updated: May 15, 2021, 04:45 AM IST

Photo courtesy: zee news
Photo courtesy: zee news

भोपाल। प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते  हुए एक और परीक्षा रद्द कर दी गई है। माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित होने वाली 10वीं की परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग ने संक्रमण के संभावित खतरे की रोकथाम करने के उद्देश्य से एवं छात्रहित में वर्तमान परिस्थिति की गंभीरता को दृष्टिगत रखते हुये यह निर्णय लिया गया है।


 वहीं, कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखते हुए 12वीं, 12वीं (व्यावसायिक), डिप्लोमा इन प्री-स्कूल एजूकेशन, शारीरिक प्रशिक्षण पत्रोपाधि परीक्षाओं की सैद्धांतिक एवं प्रायोगिक परीक्षायें आगामी ओदश तक स्थगित कर दी गई है। कोरोना संक्रमण सामान्य होने की स्थिति में परीक्षा आयोजन की सूचना 20 दिवस पूर्व दी जायेगी।

कक्षा 10वीं के नियमित छात्रों के परीक्षा परिणाम की गणना अर्धवार्षिकी परीक्षा या प्री-बोर्ड परीक्षा, यूनिट टेस्ट और आंतरिक मूल्यांकन के अंको के आधार पर प्रमोट किया जाएगा। स्वाध्याय (प्राइवेट) छात्रों के लिए आंतरिक मूल्यांकन का प्रावधान नहीं होने से समस्त छात्रों को न्यूनतम अंक (33) अंकित करते हुए अंकसूचियां जारी की जाएंगी।

गौरतलब है की प्रदेश में बेक़ाबू हो चले कोरोना संक्रमण को देखते हुए मार्च में होने वाली स्नातक/ स्नातकोत्तर की समेस्ट परीक्षा को आगामी आदेश तक रद्द कर दिया गया था। मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड पुलिस कांस्टेबल के 4000 पदों पर 6 अपैल को होने वाली परीक्षा को आगामी आदेश तक रद्द कर दिया है।