MP में अब ट्रांसजेंडर को भी मिलेगा OBC आरक्षण, कैबिनेट बैठक में लिया गया निर्णय

कैबिनेट बैठक में भारत पेट्रोलियम द्वारा एक प्लांट बीना में लगाए जाने का भी फैसला किया गया है, सरकार इसके लिए बीपीसीएल को टैक्स में पंद्रह हजार करोड़ तक की छूट देगी

Updated: Apr 11, 2023, 04:23 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में अब ट्रांसजेंडर्स को आरक्षण मिलेगा। ट्रांसजेंडर्स को अब प्रदेश में ओबीसी आरक्षण दिया जाएगा। शिवराज सरकार की कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया है। 

मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में यह निर्णय लिया गया। कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया कि पिछड़े वर्ग की सूची में क्रमांक 94 पर ट्रांसजेंडर्स को शामिल किया जाएगा। इसके अलावा बैठक में बीना में भारत पेट्रोलियम के एक प्लांट खोले जाने का भी निर्णय किया गया। 

बैठक में यह निर्णय लिया गया कि बीपीसीएल बीना में स्थित रिफाइनरी में अपना एक प्लांट खोलेगी। इसके एवज में राज्य सरकार की ओर से पंद्रह हजार करोड़ तक की छूट टैक्स में दी जाएगी। 

मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में चुनावी साल को देखते हुए राज्य सरकार और सत्ताधारी दल बीजेपी एक के बाद एक घोषणाएं किए जा रही है। वहीं कांग्रेस पार्टी ने भी आगामी चुनावों के मद्देनजर अपनी कमर कस ली है। कांग्रेस प्रदेश की महिलाओं को प्रति माह पंद्रह सौ रुपए देने, रसोई गैस सिलेंडर पांच सौ रुपए में मुहैया कराने और धार्मिक आयोजनों में होने वाले हादसों को टालने के लिए सख्त कानून बनाने का वादा कर चुकी है।