ताजमहल में बम की ख़बर से हड़कंप, पर्यटकों को बाहर करके हुई चप्पे-चप्पे की तलाशी

सुबह करीब 10 बजे पुलिस कंट्रोल रूम को आया अज्ञात कॉल, ताजमहल में बम रखे होने की सूचना से मची खलबली, दोनों दरवाज़े बंद करके सुरक्षा बलों को तैनात किया गया

Updated: Mar 04, 2021, 07:20 AM IST

Photo Courtesy: NDTV
Photo Courtesy: NDTV

आगरा। भारत की ऐतिहासिक धरोहर ताजमहल में बम होने की सूचना के बाद आज हड़कंप मच गया। दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारतों में शामिल ताजमहल के दोनों दरवाजे बंद कर दिए गए, सुरक्षा बलों को बुला लिया गया और आनन-फानन में सभी पर्यटकों को बाहर निकाल दिया गया। बम निरोधक स्क्वाड से लेकर डॉग स्क्वाड और सीआरपीएफ की टीमों ने चप्पे-चप्पे को छान मारा। तमाम मशक्कत के बाद भी वहां कुछ नहीं मिला। जिसके बाद प्रशासन अब इसे एक झूठी धमकी मान रहा है।

दरअसल, आगरा पुलिस के टॉल फ्री नंबर 112 पर एक अज्ञात व्यक्ति ने आज सुबह करीब 10 बजे कॉल कर बताया कि ताजमहल में बम रखा हुआ है। इस एक फ़ोन कॉल ने सुरक्षा एजेंसियों से लेकर तमाम अधिकारियों तक के होश उड़ा दिए। विश्व धरोहर में विस्फोटक होने की बात जंगल की आग की तरह फैली और पर्यटकों में हड़कंप मच गया।

आनन फानन में तत्काल एआईएसएफ और उत्तरप्रदेश पुलिस के जवानों ने सभी पर्यटकों को बाहर निकाला। इसके बाद फौरन ताजमहल के दोनों दरवाजे बंद कर दिए गए। इस दौरान भारी सख्या में पुलिस और सीआईएसएफ के जवान मौके पर पहुंच कर तफ्तीश में जुट गए। अधिकारियों ने एक ओर ताजमहल के चप्पे-चप्पे की तलाशी ली, वहीं दूसरी ओर कॉल करने वाले शख्स की भी तलाश शुरू हुई। जांच के बाद पता चला कि ताजमहल में कोई बम नहीं है।

आगरा जोन के आईजी ए सतीश गणेश ने बताया है कि वहां कोई बम नहीं मिला। अधिकारी के मुताबिक, पूरे ताजमहल परिसर को चेक कर लिया गया है और इसे पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। बम की सूचना पर सभी पर्यटकों को बाहर निकाला जा चुका था। आगरा के एसपी (प्रोटोकॉल) शिव राम यादव ने बताया, 'हमें नियंत्रण कक्ष से जानकारी मिली थी कि एक व्यक्ति ने उन्हें यह कहते हुए फोन किया था कि सैन्य भर्तियों में विसंगतियां हैं और उसे भर्ती नहीं किया गया है। उसी ने बताया कि ताजमहल परिसर में एक बम रखा गया है जो जल्द ही फटने वाला है।'

बताया जा रहा है कि कॉल करने वाला युवक फिरोजाबाद का था और पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस आगे की जांच पड़ताल कर रही है। बताया जा रहा है कि युवक सैनिक भर्ती परीक्षा की तैयारी करता है और वह परीक्षा रद्द होने की वजह से बेहद नाराज था। यह पहली बार नहीं है जब ताजमहल को लेकर इस तरह की धमकी मिली हो। इसके पहले साल 2008 में भी दक्षिण भारत के एक सिरफिरे ने फोन लगाकर धमकी दी थी।