मंहगाई का असर, खेत से ढाई लाख रुपए के टमाटर उड़ा ले गए चोर, सदमे में किसान

बाजार में 100 से 150 रुपये प्रति किलो के बीच टमाटर बिक रहे हैं। टमाटर की बढ़ती कीमत को देखते हुए अब चोरों के निशाने पर भी ये आ गए हैं।

Updated: Jul 07, 2023, 12:10 PM IST

नई दिल्ली। देश में इन दिनों टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं। हर कोई टमाटर के बढ़ते दामों से परेशान है। देशभर में अलग-अलग स्‍थानों पर टमाटर 100 से 150 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है। हर कोई उम्‍मीद कर रहा है कि जल्‍द ही टमाटर के दाम नीचे आ जाएंगे। इसी बीच कर्नाटक से टमाटर चोरी होने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। 

बताया जा रहा है कि राज्य के हसन जिले में एक महिला किसान के खेतों से चोर करीब ढाई लाख की कीमत की टमाटर चुरा कर ले गए। पीड़ित किसान का नाम धारणी है। वो गोनी सोमनहल्ली गांव में रहती है और वहीं उसकी दो एकड़ की जमीन भी है। कर्ज लेकर उन्‍होंने टमाटर की फसल लगाई थी। महिला का कहना है कि इससे पिछली फसल के दौरान उन्‍हें काफी ज्‍यादा घाटा हो गया था। तब उन्‍होंने सेम की फसल लगाई थी। उम्‍मीद थी कि टमाटर के फसल लगाकर वो अच्‍छे पैसे कमा सकती है। यही सोचते हुए धारणी ने कर्ज भी ले लिया।

बाजार में टमाटर के दाम भी काफी अधिक थे। ऐसे में धारणी को उम्‍मीद थी इस बार अच्‍छी कमाई कर वो पिछले घाटे की भरपाई भी कर सकती है। वो इस फसल को बेंगलुरु ले जाकर बेचने की योजना बना रही थी। बाजार में फसल के दाम इतने अधिक होने के कारण चोरों की नजर भी धारणी के खेतों पर थी। धारणी ने पुलिस को बताया कि हमारी फसल अच्‍छी हुई और संयोग से इस बार बाजार में दाम भी काफी अच्‍छे हैं। हालांकि, इससे पहले कि वो फसल को बेच पाती, 4 जुलाई को चोरों ने खेतों में रखी टमाटर से भरी 50 से 60 बोरियों को चुराने के अलावा बाकी खड़ी फसल को भी खेत में ही नष्‍ट कर दिया।

हलेबीडु थाना पुलिस ने मामले में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस का कहना है कि इस तरह से फसल की चोरी होने का यह पहला मामला है। पीड़ित महिला ने कर्नाटक सरकार से मुआवजे की दरख्‍वास्‍त भी की है। घटना बेलूर तालुका के अंतर्गत गोनी सोमनहल्ली गांव की है। महिला के खेत से कथित तौर पर 50-60 बैग टमाटर की चोरी हुई है, जिसकी कीमत 120 रुपये के हिसाब से ढाई लाख रुपये है।