गुजरात की 89 विधानसभा सीटों पर वोटिंग शुरू, EVM में कैद होगी 788 कैंडिडेट्स की किस्मत

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले फेज में आज 89 सीटों पर मतदान हो रहा है। वोटिंग सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे के बीच होगी। राज्य के 19 जिलों में आने वाली इन सीटों पर 788 उम्मीदवार मैदान में हैं।

Updated: Dec 01, 2022, 03:17 AM IST

Photo Courtesy: News18
Photo Courtesy: News18

अहमदाबाद। गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले फेज में आज 89 सीटों पर मतदान हो रहा है। वोटिंग सुबह 8 बजे से शुरू हो चुकी है जो शाम 5 बजे तक चलेगी। राज्य के 19 जिलों में आने वाली इन सीटों पर 788 उम्मीदवार मैदान में हैं। पहले फेज में 2 करोड़ से ज्यादा वोटर अपने मत का इस्तेमाल करेंगे।

गुजरात में बीजेपी साल 1995 से शासन कर रही है। पार्टी की असली चुनौती संख्या में गिरावट को रोकना है। साल 2002 के बाद से पार्टी का स्कोर लगातार सिकुड़ रहा है। साल 2018 के चुनाव में तो बीजेपी 137 से गिरकर 99 सीट पर आ गई थी। पहले फेज की कुल 89 सीटों में से भाजपा के पास सबसे ज्यादा 58, कांग्रेस के पास 26 और BTP के पास 2, NCP के पास एक सीट है।

आज वोटिंग के दायरा  जिन सीटों पर खास नजर रहेगी, उनमें मोरबी, कच्छ, राजकोट, पोरबंदर और जूनागढ़। मोरबी में बीते दिन हुए हादसे के बाद लोगों में सत्ताधारी दल को लेकर खासी नाराजगी है। सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि गुजरात आज लोकतंत्र का पर्व मना रहा है। चुनाव आयोग की ओर से मैं गुजरात के सभी 4.9 करोड़ मतदाताओं से आज और 5 दिसंबर को दूसरे चरण के चुनाव के दौरान मतदान करने की अपील करता हूं।

गुजरात चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग से पहले पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह ने अधिक मतदान की अपील है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज गुजरात चुनाव का पहला चरण है। मैं आज मतदान करने वाले सभी लोगों, विशेष रूप से पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आह्वान करता हूं।