संसद के विशेष सत्र का दूसरा दिन, आज से नए संसद भवन में शुरू होगी कार्यवाही

आज से देश की संसद पुराने भवन से नई पार्लियामेंट बिल्डिंग में शिफ्ट हो जाएगी। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुराने संसद भवन से भारत के संविधान की एक कॉपी लेकर नए संसद भवन में जाएंगे।

Updated: Sep 19, 2023, 08:50 AM IST

नई दिल्ली। संसद के विशेष सत्र का आज दुसरा दिन है। आज से देश की संसद का कामकाज पुराने संसद भवन से नई पार्लियामेंट बिल्डिंग में शिफ्ट हो जाएगा। नए संसद भवन में जाने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुराने संसद भवन से भारत के संविधान की एक कॉपी लेकर उसी परिसर में तैयार हुए नए संसद भवन में जाएंगे। इसके साथ ही संसद सदस्य पैदल पीएम मोदी के पीछे चलेंगे। इस मौके पर संसद सदस्यों को संविधान की एक कॉपी, संसद से संबंधित किताबें, एक स्मारक सिक्का और एक डाक टिकट मिलेगा। एक गिफ्टबैग में सांसदों के लिए ये उपहार होंगे।

नए संसद परिसर का उद्घाटन इसी साल 28 मई को पीएम नरेंद्र मोदी ने किया था। आज विशेष संसद सत्र का दूसरा दिन नए भवन में आयोजित होगा। जहां राज्यसभा की बैठक दोपहर 2.15 बजे नए संसद भवन के ऊपरी सदन कक्ष में होगी, वहीं लोकसभा की बैठक दोपहर 1.15 बजे नवनिर्मित संसद भवन के निचले सदन कक्ष में होगी। इससे पहले सुबह 9.30 बजे पुराने संसद परिसर के बाहर फोटो सेशन होगा। इसके बाद सुबह 11 बजे एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जो पुराने संसद भवन की ऐतिहासिक विरासत पर केंद्रित होगा। जिसका उद्घाटन 18 जनवरी, 1927 को तत्कालीन वायसराय लॉर्ड इरविन ने किया था। इसके साथ ही 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने का संकल्प लिया जाएगा।

नया संसद भवन पूरी तरह से हाईटेक है, इसमें स्टाफ के प्रवेश के लिए उनका चेहरा ही उनका पहचान पत्र होगा। सांसदों को नए भवन में प्रवेश के लिए बायोमैट्रिक आधारित स्मार्ट कार्ड जारी किए गए हैं। संसद में भाषण किसी भी भाषा में दिया जा रहा हो, लेकिन सदस्य उसे अपनी भाषा में सुन सकेंगे। यह सुविधा संविधान की सूची में उपलब्ध सभी 22 भाषाओं के लिए उपलब्ध होगी। संसद पूरी तरह से पेपरलेस होगा, सभी सांसदों की टेबल पर एक टेबलेट कंप्यूटर है जिसमें हर मंत्री व सांसद के लिए उनसे जुड़ा हर दस्तावेज व जानकारी उपलब्ध होगी। यह दस्तावेज भी 22 भाषाओं में से सांसद की पसंद की भाषा में भी उपलब्ध होंगे। 

नए संसद भवन का डिजाइन त्रिभुजाकार बनाया गया है। इसे 65 हजार स्क्वायर मीटर में बनाया गया है. नई इमारत में 888 सीटों तक की क्षमता वाला लोकसभा हॉल बनाया गया है। साथ ही इसमें 384 सदस्यों के बैठने के लिए राज्यसभा हॉल बनाया गया है। संसद के संयुक्त सत्र के दौरान लोकसभा में 1,272 लोग बैठ सकते हैं। लोकसभा हॉल को मोर की थीम पर डिजाइन किया गया है, जबकि राज्यसभा हॉल को कमल थीम पर बनाया गया है, जो भारत के राष्ट्रीय फूल का प्रतीक है।