उद्धव ठाकरे ने की चुनाव आयोग को भंग करने की मांग, बोले चुनाव के ज़रिए हो निर्वाचन आयुक्त की नियुक्ति

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर ऐसे ही सबकुछ चलता रहा तो 2024 का लोकसभा चुनाव देश का आखिरी चुनाव साबित हो सकता है

Publish: Feb 20, 2023, 10:03 AM IST

Photo Courtesy: India Tv
Photo Courtesy: India Tv

मुंबई। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अब निर्वाचन आयोग के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। चुनाव चिन्ह छीने जाने के मामले में शिवसेना नेता ने चुनाव आयोग को भंग किए जाने की मांग की है। इसके साथ ही उन्होंने चुनाव के ज़रिए निर्वाचन आयुक्त की नियुक्ति की जाने की भी मांग की है। 

पूर्व सीएम ने कहा है कि निर्वाचन आयोग के अधिकार क्षेत्र में यही है कि वो पार्टी के नाम और चिन्ह पर ही निर्णय दे सकता है। इसके परे उसके पास पार्टी के फंड और संपत्ति से संबंधित निर्णय लेने का अधिकार नहीं है। उद्धव ठाकरे ने कहा कि देश में अगर ऐसे ही चलता रहा तो 2024 का चुनाव देश का अंतिम लोकसभा चुनाव साबित हो सकता है और इसके बाद देश भर में अराजकता शुरू हो जाएगी। 

यह भी पढ़ें : शिवसेना के ट्विटर हैंडल से ब्लू टिक गायब, वेबसाइट भी बंद

सोमवार को एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने विधानसभा में पार्टी के कार्यालय पर अपना नियंत्रण स्थापित कर लिया। पार्टी के विधायक संजय सिरसात ने कहा कि आगामी बजट सत्र में पार्टी के सभी 56 विधायकों को व्हिप का पालन करना होगा अन्यथा उन्हें सदन की सदस्यता गंवानी पड़ सकती है। 

यह भी पढ़ें : चुनाव आयोग के फैसले के विरुद्ध उद्धव ठाकरे ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाज़ा, CJI बोले कल आएं

आज ही उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने चुनाव आयोग के फैसले के विरोध में सुप्रीम कोर्ट का दरवाज़ा खटखटाया है। हालांकि सीजेआई चंद्रचूड़ ने अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी को कल यानी मंगलवार को कोर्ट आने के लिए कहा है। उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना जल्द से जल्द इस मामले की सुनवाई की मांग कर रही है।