भारत को उसी के जाल में फंसाने की है तैयारी, पहले टेस्ट में तीन स्पिनर्स के साथ उतर सकती है कीवी टीम

कीवी टीम के कोच गैरी स्टीड ने तीन स्पिनर्स के साथ मैदान में उतरने के संकेत दिए हैं, हालांकि उन्होंने कहा है कि अंतिम निर्णय कानपुर की पिच देखने के बाद ही लिया जाएगा

Publish: Nov 23, 2021, 02:01 PM IST

भारत को उसी के जाल में फंसाने की है तैयारी, पहले टेस्ट में तीन स्पिनर्स के साथ उतर सकती है कीवी टीम

नई दिल्ली। टेस्ट सीरीज की शुरुआत से पहले न्यूजीलैंड की टीम भारतीय क्रिकेट टीम को उसी के जाल में फंसाने की तैयारी कर रही है। भारत में विदेशी टीमों को मिलने वाले टर्निंग ट्रैक को देखते हुए न्यूजीलैंड की टीम भी भारतीय लाइन अप के आधार पर मैदान में उतरने की रणनीति बना रही है। कानपुर में होने वाले पहले टेस्ट में कीवी टीम तीन स्पिनर्स के साथ मैदान में उतर सकती है। खुद कीवी टीम के कोच ने इस बात के संकेत दिए हैं। 

न्यूजीलैंड टीम के कोच गैरी स्टीड ने कहा है कि आप हमारी टीम को भी तीन स्पिन गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरता देख सकते हैं। लेकिन इस पर आखिरी फैसला एक बार पिच का जायजा देख कर लिया जाएगा। स्टीड ने कहा कि हमें टेस्ट क्रिकेट को ध्यान में रखकर रणनीति बनानी होगी। बदलते हालात के साथ हमें अपनी प्लानिंग बदलने के तैयार रहना होगा। 

दरअसल भारतीय सरजमीं पर एशियाई टीमों के अलावा विदेशी टीम के बल्लेबाजों को खेलने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है। भारत में टेस्ट मैचों को स्पिनर्स से माकूल बनाया जाता था। कई मर्तबा ऐसी पिच तैयार की जाती हैं, जो टेस्ट मैच के दूसरे दिन से ही पूरी तरह से स्पिनर्स को मदद देने लग जाती हैं। भारतीय टीम अक्सर विदेशी टीमों के विरुद्ध स्पिन अटैक का इस्तेमाल करती है। अब भारत की इस चुनौती का जवाब देने के लिए न्यूजीलैंड की टीम भी वही रणनीति अपानने पर विचार कर रही है। 

बुधवार से भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला की शुरुआत हो रही है। पहला मैच कानपुर में खेला जाएगा। इस मैच में अजिंक्य रहाणे भारतीय टीम की अगुवाई करेंगे। वहीं भारतीय टीम के टेस्ट मैचों के कप्तान विराट कोहली तीन दिसंबर से मुंबई में होने वाले टेस्ट मैच में भारतीय टीम की अगुवाई करेंगे। टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय टीम का आत्मविश्वास बुलंदियों पर है। टी ट्वेंटी श्रृंखला में न्यूजीलैंड को 3-0 से धूल चटाने के बाद कीवी टीम इस वक्त मनोवैज्ञानिक दबाव में है।