50 ओवर में भारतीय टीम ने स्कोर बोर्ड पर जोड़े 317 रन, अर्धशतक जड़ने के बाद रो पड़े क्रुणाल पांड्या

भारत और इंग्लैंड के बीच पुणे में पहला एकदिवसीय मुकाबला जारी है

Updated: Mar 23, 2021, 09:06 PM IST

50 ओवर में भारतीय टीम ने स्कोर बोर्ड पर जोड़े 317 रन, अर्धशतक जड़ने के बाद रो पड़े क्रुणाल पांड्या

पुणे। पुणे में खेले जा रहे पहले मुकाबले में भारतीय टीम ने स्कोर बोर्ड पर 317  रनों का स्कोर खड़ा कर दिया है। इंग्लिश टीम को जीतने के लिए 318  रनों की दरकार है। भारतीय टीम ने पांच विकेटों के नुकसान पर 317 रन बनाए। 

अपने पहले ही अंतर्राष्ट्रीय मैच में क्रुणाल पांड्या ने अर्धशतक जड़ दिया है। क्रुणाल पांड्या ने महज़ 26 गेंदों में अर्धशतक ठोक दिया है। इस अर्धशतक की बदौलत पांड्या अपने डेब्यू पर सबसे तेज़ अर्धशतक बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं।अपने पहले ओडीआई में अर्धशतक जड़ने के बाद क्रुणाल पांड्या से जब स्टार स्पोर्ट्स ने बात करने की कोशिश की तब पांड्या ने कहा कि वे अपने इस अर्धशतक को अपने दिवंगत पिता को समर्पित करते हैं। इतना बोलते ही पांड्या भावुक हो गए और उनकी आँखों से आंसू छलक आए।

पहले वनडे मुकाबले में इंग्लिश टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया। इंग्लिश टीम के इस निर्णय को भारतीय सलामी बल्लेबाज़ों ने सधी हुई शुरुआत देकर गलत साबित कर दिया। रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पहले विकेट लिए स्कोर बोर्ड पर 64 रन जोड़े। रोहित शर्मा 16 वें ओवर की बेन स्टोक्स की पहली गेंद पर विकेटकीपर बटलर के दस्तानों में कैच थमा बैठे। स्टोक्स की ऑफ स्टंप के काफी बाहर जाती हुई गेंद पर रोहित शर्मा ने खड़े खड़े प्रहार करने की कोशिश की। जिस वजह गेंद ने बल्ले का ऊपरी किनारा ले लिया।  

रोहित शर्मा के पवेलियन लौटने के बाद क्रीज़ पर बल्लेबाज़ी करने के लिए खुद कप्तान कोहली आए। कोहली और सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन ने एक सधी हुई शुरुआत का पूरा फायदा उठाते हुए 95 रनों की साझेदारी कर दी। हालांकि 33वें ओवर की मार्क वुड की पहली गेंद पर कोहली अपना विकेट गँवा बैठे। कोहली  56 रन के निजी स्कोर पर पुल करने के चक्कर में डीप स्क्वायर लेग पर मोईन अली के हाथों में कैच थमा बैठे। 

कोहली के मैदान से बाहर जाने के बाद श्रेयस अय्यर बल्लेबाज़ी करने उतरे। लेकिन श्रेयस कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा पाए। श्रेयस 6 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए। इसके बाद धवन भी जल्द ही पवेलियन लौट गए। धवन ने भारतीय पारी में सबसे ज़्यादा 98 रन बनाए। धवन ने अपनी पारी में 11 चौके और 2 छक्के भी जड़े। श्रेयस और धवन के बाद हार्दिक पांड्या भी 9 गेंदों में महज़ एक रन बनाकर चलते बने। हार्दिक के पवेलियन लौटने तक 203 रन के स्कोर पर भारतीय टीम के पांच बल्लेबाज़ पवेलियन लौट चले थे।

हार्दिक पांड्या के आउट होने के बाद जब क्रुणाल पांड्या बल्लेबाज़ी करने आए तब क्रीज़ पर केएल राहुल मौजूद थे। राहुल अपनी पारी की शुरूआत में काफी संघर्ष कर रहे थे। टी ट्वेंटी सीरीज़ में उनके खराब फॉर्म का असर पारी के शुरूआती क्षणों में भी दिखा दिया। राहुल पहली 13 गेंदों में केवल सात रन ही बना पाए थे। लेकिन जैसे ही राहुल ने डीप मिड विकेट के ऊपर से एक छक्का जड़ा वैसे ही उनका आत्मविश्वास लौट आया।

दूसरी तरफ विजय हज़ारे ट्रॉफी में उम्दा प्रदर्शन कर के आए क्रुणाल पांड्या ने अपने पहले ही मुकाबले में ताबड़तोड़ अर्धशतक जड़ दिया। दोनों बल्लेबाज़ों की 112 रनों की साझेदारी की बदौलत भारतीय टीम ने इंग्लिश टीम को 318 रन का लक्ष्य दिया है। हालांकि पुणे के इस मैदान पर इस लक्ष्य को सुरक्षित नहीं माना जा सकता। लेकिन इंग्लिश टीम में खेल रहे सैम बिलिंग्स के चोटिल हो जाने के कारण इंग्लैंड टीम को दूसरी पारी में दिक्क्त पैदा ज़रूर हो सकती है। अब तक मिली जानकारी के अनुसार सैम बिलिंग्स बल्लेबाज़ी करने मैदान में उतर सकते हैं।