कांग्रेस का 85वां महाधिवेशन: स्टीयरिंग कमेटी की बैठक शुरू, गांधी परिवार का कोई सदस्य शामिल नहीं

रायपुर में शुक्रवार 24 फरवरी को सुबह 10 बजे स्टीयरिंग कमेटी की बैठक के साथ कांग्रेस के 85वें महाधिवेशन की शुरुआत हो चुकी है। खास बात ये है कि इस बैठक में गांधी परिवार का कोई भी सदस्य शामिल नहीं है।

Updated: Feb 24, 2023, 07:58 AM IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शुक्रवार सुबह 10 बजे स्टीयरिंग कमेटी (संचालन समिति) की बैठक के साथ कांग्रेस के 85वें महाधिवेशन की शुरुआत हो चुकी है। खास बात है कि इस बैठक में गांधी परिवार का कोई भी सदस्य शामिल नहीं है। बैठक की अध्यक्षता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे कर रहे हैं। बैठक में राजस्थान सीएम गहलोत, सांसद दिग्विजय सिंह, नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी, पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम, सलमान खुर्शीद समेत तमाम दिग्गज हस्तियां मौजूद हैं। 

सूत्रों के मुताबिक गांधी परिवार नए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को फ्री हैंड देना चाहता है और किसी भी तरह से फैसलों को प्रभावित नहीं करना चाहता है। बताया जा रहा है कि राहुल गांधी दोपहर 2 बजे रायपुर पहुंचेंगे। इसके पहले स्टीयरिंग कमेटी की बैठक संपन्न हो जाएगी। वहीं प्रियंका गांधी शनिवार को पहुंचेंगीं। साथ ही कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी की तबियत ठीक नहीं है। ऐसे में वह महाधिवेशन में कब शामिल होंगी इस बात को लेकर संशय है। 

स्टीयरिंग कमेटी में सबसे महत्वपूर्ण होगा CWC का चुनाव। कांग्रेस की शीर्ष निकाय सीडब्ल्यूसी के लिए चुनाव होगा भी या नहीं इस पर चर्चा की जाएगी। स्टीयरिंग कमेटी के सदस्य आम राय से इसपर फैसला लेंगे। संभव है कि सारे सदस्य कार्यसमिति के चुनाव के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे को अधिकृत करें। गांधी परिवार ने भी इसलिए इस बैठक से गांधी परिवार के सदस्यों ने दूरी बनाई है, ताकि मल्लिकार्जुन खड़गे व अन्य सदस्य स्वतंत्रता से नीतिगत फैसले ले सकें। 

कांग्रेस के आगामी कार्यक्रमों की सारी रणनीति इसी बैठक में तय होगी। इस बैठक में संगठन को कैसे मजबूत किया जाए और चुनाव लड़ने की तैयारी के बारे में चर्चा की जाएगी। कांग्रेस के एक सीनियर नेता ने कहा कि राहुल गांधी की तपस्या- भारत जोड़ो यात्रा एक बड़ी सफलता है। अब बड़ा सवाल यह है कि इस लोकप्रियता को वोट में कैसे बदला जाए। इसपर पार्टी मंथन करेगी। 

स्टीयरिंग कमेटी की बैठक के बाद शाम के वक्त करीब चार बजे सब्जेक्ट कमेटी की बैठक होगी। जिसमें तय किया जाएगा कि इस अधिवेशन में किन बड़े विषयों पर चर्चा की जानी है। चर्चा के बाद उन संबंधित विषयों पर रणनीति बनाई जाएगी। पार्टी को जनता के मूड, के हिसाब से सलाह देंगे कि क्या करें और क्या न करें। 

इसके अगले दिन यानी शनिवार को राजनीतिक, आर्थिक और इंटरनेशनल अफेयर्स पर चर्चा के बाद प्रस्ताव लाए जाएंगे। जबकि रविवार को कृषि, किसान कल्याण, युवा रोजगार और शिक्षा तथा सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण पर चर्चा होगी। रविवार को ही दो बजे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का भाषण होगा। इसके बाद शाम चार बजे मेगा रैली का आयोजन किया गया है। बताते चलें कि इस साल के अंत तक छत्तीसगढ़ सहित 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं। अगले साल लोकसभा चुनाव भी होने हैं। ऐसे में कांग्रेस के इस महा अधिवेशन को कई मायनों में बेहद अहम माना जा रहा है।