ड्राई आई सिंड्रोम: सर्दियों में हो सकती है आंखों में ड्राइनेस, बदलते मौसम में इन बातों का रखें ध्यान

प्रदूषण के बढ़ने और मौसम के ठंडा होने से आंखों पर बहुत ही नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसकी वजह से आंखे ड्राई होने लगती हैं। इसको ड्राई आई सिंड्रोम कहते हैं।

Updated: Nov 27, 2023, 11:28 AM IST

ठंड या हवा वाले मौसम की वजह से सर्दियों में कई बार आंखों में ड्राइनेस की समस्या हो सकती है। आंखों में ड्राइनेस एक सामान्य समस्या है लेकिन कई बार ये किसी व्याक्ति की क्वालिटी ऑफ लाइफ पर नकारात्मक प्रभाव भी डाल सकती है। बदलते मौसम का असर सबसे ज्यादा आंखों पर ही पड़ता है। सर्दियों के मौसम में ड्राई आई की समस्‍या बहुत कॉमन होती है और लोग इसका उपचार घरेलू तरीकों से ही करते हैं। हालांकि कई बार ड्राइनेस इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि डॉक्टर की मदद लेनी पड़ जाती है। सामान्‍यतौर पर घर पर ही रहकर ड्राई आई के लक्षणों को पहचान कर इसका इलाज किया जा सकता है। प्रदूषण के बढ़ने और मौसम के ठंडा होने से आंखों पर बहुत ही नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसकी वजह से आंखे ड्राई होने लगती हैं। इसको ड्राई आई सिंड्रोम कहते हैं। इसका बचाव जरूरी है, लेकिन पहले यह जान लेते हैं कि आखिर यह क्या होता है।

इनडोर ह्यूमिडिफायरकई बार हवा में नमी की कमी की वजह से भी आंखों में ड्राइनेस हो सकती है। ऐसे में ह्यूमिडिफायर का उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है। जो लोग ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करते हैं उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसकी नियमित तौर पर सफाई हो ताकि बैक्टीरिया न पनप सकें।

ड्राई आई सिंड्रोम क्या है?

क्लीवलैंड क्लीनिक का मानना है कि ड्राई आई सिंड्रोम में आंखों की आंसुओं की परत खराब होने लगती है। आंसुओं की परत आंखों के लिए वरदान होती है, क्यों कि यह उसे सुरक्षित रखती है। आंसुओं की परत खराब होने से देखने में परेशानी हो जाती है। आंखों में जलन, खुजली और धुंधला दिखाई देने लगता है।

लक्षण

आंखों में जलन का होना आंखों में चुभन होना धुंधला दिखाई देना रोशनी से परेशानी होना आंखों में खुजली की शिकायत आंखें खुली रखने में परेशानी आंखों आंसु ज्यादा आना

बचाव 

ब्रेक लें

आप अधिक समय लैपटॉप या फोन पर बिता रहे हैं तो यह आपकी आंखों के लिए खतरनाक है। आपकी आंखों की टियर फिल्म के खराब होने की संभावना बढ़ जाएगी। आपके लिए बेहतर यह होगा कि कुछ समय बाद स्क्रीन से ब्रेक लें, जिससे आपकी आंखों को आराम मिलेगा।

प्रदूषण से बचें

हवा में मौजूद प्रदूषण से आंखों को समस्या हो सकती है। यह आंखों के ड्राई होने के महत्वपूर्ण कारणों में से एक है। प्रदूषण से आंखों का बचाव बहुत जरूरी है। बाहर जाते समय चश्मे को जरूर पहनें, जिससे आपकी आंख प्रदूषण से बच सके।

ह्यूमिडिफायर

सर्दियों में हवा के शुष्क हो जाने से आंखे ड्राई हो जाती हैं। हवा शुष्क हो जाने पर कमरों में ह्यूमिडिफायर का उपयोग कर सकते हैं। इसकी मदद से आंखों में नमी बनी रहेगी।