सर्दियों में बढ़ जाता है बीमार होने का खतरा, इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन फलों को करें डाइट में शामिल

सर्दियों में बीमार होने का अधिक खतरा रहता है। क्योंकि सर्दियों में इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है। इसके कई कारण हैं लेकिन एक कारण आपकी डाइट भी है।

Updated: Oct 21, 2023, 05:53 PM IST

देश में सर्दियों का मौसम अब धीरे-धीरे अपने चरम पर है। सुबह और शाम के वक्त हल्की हल्की ठंड पड़ने लगी है। ऐसे में लोग इस मौसम से बचाव करने की तैयारियों में जुट गए हैं। सर्दियों में लोग अपने खानपान और लाइफस्टाइल में कई तरह के बदलाव करते हैं, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और बीमारियों से बच सकते हैं। हर मौसम नए रंग और उमंग लेकर आता है। ठीक हमारी डाइट और सेहत के साथ भी ऐसा ही है। 

सर्दियों के लिए फलों का चयन करते समय थोड़ा आपको टिप लेने की जरूरत है। हेल्दी विंटर फ्रूट्स कौन से हैं इसके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए। कई लोग ठंड का मौसम आते ही हेल्दी विंटर डाइट तलाशने लगते हैं, और अगर हेल्दी डाइट में फल न हों तो वह कैसे डाइट। सर्दियों में बीमार होने का अधिक खतरा रहता है। क्योंकि सर्दियों में इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है। इसके कई कारण हैं लेकिन एक कारण आपकी डाइट भी है। अगर आप सर्दियों में फलों का सेवन एक बेहतर चुनाव के साथ करते हैं तो आप न सिर्फ इम्यूनिटी पावर को बढ़ा सकते हैं बल्कि कई बीमारियों के खतरे को भी दूर रख सकते हैं। ऐसे में आज आपको कुछ फलों के बारे में बताएंगे, जिन्हें खाने से सर्दियों में शरीर स्वस्थ रहता है।

अनार

अनार कई एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के साथ स्वास्थ्य लाभों का खजाना है। जो कुछ कैंसर की रोकथाम में कई कमाल के फायदे देता है। अपनी विंटर डाइट में अनार को शामिल करें और हर सुगंधित बीज के स्वास्थ्य लाभ और मीठे-खट्टे स्वाद का आनंद लें। आप एक गिलास अनार का रस भी पी सकते हैं। 

संतरे

इस फल के बिना सर्दियों के फलों की लिस्ट नहीं बनाई जा सकती है। कुछ खट्टे संतरे का रस विटामिन सी के साथ अन्य पोषक तत्वों प्रदान कर सकता है। जो आपको सीधे साइट्रस से मिलते हैं। सर्दियों में संतरा न सिर्फ इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है। 

नाशपाती

नाशपाती विटामिन सी, ए और डी से भरपूर होती है। साथ ही नाशपाती में डाइटरी फाइबर होता है। फाइबर पाचन, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और वजन घटाने में मदद करने के लिए जाना जाता है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो कम कैलोरी वाले इस फल को अपनी विंटर डाइट में स्नैक के तौर पर शामिल कर सकते हैं। 

क्रैनबेरी

एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों में उच्च, क्रैनबेरी एक छोटा सा फल है जो बहुत सारे पंच पैक करता है। क्रैनबेरी कुछ कैंसर, हृदय रोगों और सूजन की रोकथाम में सहायता करते हैं। अगर आप सर्दी जुकाम से लड़ना चाहते हैं, तो क्रैनबेरी का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। हफ्ते में एक बार इस विटंर फ्रूट को डाइट में जरूर शामिल करें। 

अनानास

अनानास विटामिन सी, मैंगनीज और कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरा हुआ होता है। यह एक पोषक तत्व जो हड्डियों के निर्माण और रक्त शर्करा को विनियमित करने में मदद करता है। सर्दियों के इस फल को आप स्नैक्स की लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। 

अंगूर

यह मौसमी फल जनवरी में पकता है और विटामिन सी से भरा होता है! विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बड़ा करने में मदद करता है, आपकी हड्डियों को मजबूत करता है। यह आपकी चोटों को तेजी से ठीक करने में भी मदद कर सकता है। अपनी विटंर डाइट में अंगूर का सेवन जरूर सुनिश्चित करें।

अमरूद

अमरूद का सेवन सर्दियों में खूब किया जाता है। कई कमाल के फायदों से भरे अमरूद को अपनी विंटर डाइट में शामिल करना आप कैसे भूल सकते हैं। फाइबर से भरपूर अमरूद स्वास्थ्य को कई शानदार फायदे देता है। सुनिश्चित करें कि आप हफ्ते में एक बार अमरूद का सेवन जरूर करें।