पेपर हल करने के लिए छात्र ने किया Chat GPT का इस्तेमाल, महज़ 20 मिनट में लिख लिया 2 हजार शब्द का आर्टिकल

इंग्लैंड के ब्रिस्टल का मामला, पीटर नामक स्टूडेंट ने परीक्षा पास करने के लिए लिया था Chat GPT का सहारा, जवाब देखकर प्रोफेसर भी रह गए दंग

Publish: Feb 10, 2023, 05:17 AM IST

नई दिल्ली। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आज के तकनीकी युग में चर्चा का सबसे बड़ा विषय है। इसी क्रम में Chat GPT की आजकल काफी चर्चा हो रही है। कई कामगार अपने काम को पूरा करने के लिए इसी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा लेते हैं। लेकिन इंग्लैंड में Chat GPT बॉट की मदद से कुछ ऐसा कर दिखाया कि सुनने वालों के होश उड़ गए।

इंग्लैंड में एक छात्र ने पेपर को सॉल्व करने के लिए Chat GPT का सहारा लिया और ताज्जुब की बात यह है कि बॉट ने महज़ 20 मिनट के भीतर ही पेपर को हल कर दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बात के बारे में जब प्रोफेसर को पता चला तो उनके भी होश उड़ गए। 

विदेशी मीडिया संस्थान द इंडिपेंडेंट ने इंग्लैंड के ब्रिस्टल में पीटर नामक छात्र के हवाले से बताया है कि उसने रसेल यूनिवर्सिटी के एक लेक्चरर से ग्रेजुएशन के आखिरी सेमेस्टर के पॉलिटिकल पॉलिसी का एक पेपर मांगा था। जिसके बाद उसने पॉलिटिकल पॉलिसी पर दो हज़ार शब्दों का आर्टिकल लिखने के लिए बॉट की मदद ली। 

बॉट ने महज़ 20 मिनट के भीतर दो हजार शब्दों का आर्टिकल तैयार कर दिया। इस पूरे घटनाक्रम के बारे में पता चलने पर प्रोफेसर तक के होश उड़ गए। प्रोफेसर का कहना है कि ऐसे में कोई स्टूडेंट परीक्षा पास करने के लिए ऐसी धोखाधड़ी कर सकता है।