इजराइली सेना गाजा पट्टी में घुसी, रातभर हुई भीषण बमबारी, अगले 48 घंटे भारी

देर रात इजराइली सेना बॉर्डर पार कर टैंकों के साथ गाजा में घुस गई। इजराइली सेना ने कहा है कि वो अपने बंधकों को छुड़ाने के लिए गाजा में घुसी है।

Updated: Oct 14, 2023, 09:36 AM IST

इजराइल और हमास की जंग का आज आठवां दिन है। वक्त गुजरने के साथ ही युद्ध भीषण रूप लेता जा रहा है। इजराइली सेना देर रात बॉर्डर पार कर टैंकों के साथ गाजा पट्टी में घुस गई है। इसके बाद पूरी रात गाजा सिटी में बमबारी हुई। इजराइली सेना ने कहा है कि वो अपने बंधकों को छुड़ाने के लिए गाजा में घुसी है। 

रातभर हुई इजराइली बमबारी में गाजा छोड़कर जा रहे 70 लोगों की मौत हो गई। इससे पहले इजराइल ने गाजा के उत्तरी शहरों से 11 लाख लोगों को दक्षिणी गाजा में शिफ्ट होने का अल्टीमेटम दिया था। हमास ने शुक्रवार देर रात इजराइल की राजधानी तेल अवीव पर कई रॉकेट दागे। इसके बाद रेहोवोत में भी रॉकेट हमले हुए। हमास के हमलों के चलते इजरायल में भी लोग घर छोड़ रहे हैं।

उधर, इजरायल में नेतन्याहू की पार्टी की एक सांसद ने गाजा के खिलाफ सीधे परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने की बात कही है। इस जंग में अब ईरान ने इजरायल को सीधी चेतावनी दे दी है कि अगर गाजा पर इसी तरह बमबारी जारी रही तो युद्ध के कई मोर्चे खुल सकते हैं। इस तरह ईरान ने खुले शब्दों में इजरायल को महायुद्ध की धमकी दे दी है। युद्ध के लिहाज से अगले 48 घंटे अहम हैं।

हमास के साथ-साथ लेबनान का आतंकी संगठन हिजबुल्लाह भी इजरायल के खिलाफ खड़ा हो गया है। हिजबुल्लाह के लड़ाके हमास के साथ मिलकर इजरायल पर हमले कर रहे हैं। ऐसे में लेबनान और इजरायल के बीच जबरदस्त तनाव है। इजरायल इस वजह से गाजा के साथ-साथ लेबनान पर भी हवाई हमले कर रहा है।

दक्षिणी लेबनान में इजराइली हमले में न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के एक वीडियोग्राफर की मौत हो गई है। उनका नाम इसाम अब्दुल्लाह बताया गया है। रॉयटर्स ने भी एक बयान जारी किया। इसमें बताया गया कि इसाम अपनी टीम के साथ साउथ लेबनान से लाइव वीडियो सिग्नल भेज रहे थे। इसी दौरान उनकी मौत हुई। इसी टीम के दो जर्नलिस्ट्स ताहेर अल सुदानी और मेहर नाजेह सहित छह और पत्रकार जख्मी हुए हैं।