मिडिल ईस्ट में बढ़ा तनाव, इजराइल ने ईरान पर मिसाइल-ड्रोन्स से किया हमला, न्यूक्लियर साइट वाले शहर में धमाके

ईरान के इस्फहान शहर के एयरपोर्ट पर भी धमाके की आवाज सुनी गई है। इस शहर में कई न्यूक्लियर प्लांट हैं। ईरान का सबसे बड़ा यूरेनियम प्रोग्राम भी इसी जगह से चल रहा है।

Updated: Apr 19, 2024, 10:29 AM IST

मिडिल ईस्ट में एक बार फिर से तनाव बढ़ने लगा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इजराइल ने ईरान पर भारतीय समयानुसार शुक्रवार सुबह करीब 6 बजे मिसाइल-ड्रोन्स से हमला किया है। ईरान के इस्फहान शहर के एयरपोर्ट पर भी धमाके की आवाज सुनी गई है। इस शहर में कई न्यूक्लियर प्लांट हैं। ईरान का सबसे बड़ा यूरेनियम प्रोग्राम भी इसी जगह से चल रहा है।

इससे पहले 14 अप्रैल को ईरान ने इजराइल पर 300 से ज्यादा मिसाइल और ड्रोन्स से हमला किया था। इस दौरान उन्होंने इजराइल के नेवातिम एयरबेस को टारगेट किया था, जहां कुछ नुकसान भी हुआ था। लेकिन तब इजरायल की ओर से कोई जवाबी कार्रवाई नहीं होने के कारण माना जा रहा था कि युद्ध की स्थिति उत्पन्न नहीं होगी। ईरान ने भी स्पष्ट कर दिया था कि अब वह हमले नहीं करेगा। लेकिन अब इजरायल से हमले शुरू कर दिए हैं।

दरअसल, ईरान ने सीरिया में अपने दूतावास परिसर में एक संदिग्ध इजरायली हमले के बाद जवाबी हमले में सैकड़ों ड्रोन और मिसाइलें दागी थीं। बहरहाल अब इजरायल के जवाबी कार्रवाई के बाद ईरान फिर से सख्त कदम उठा सकता है। फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट फ्लाइट रडार के मुताबिक, धमाकों के बाद ईरानी एयरस्पेस से कई फ्लाइट्स को डायवर्ट कर दिया गया है। CNN न्यूज के मुताबिक, करीब 8 विमानों के रास्ता बदलने की खबर है।

ईरान का इस्फहान शहर रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण शहर माना जाता है। यहां मिलिट्री रीसर्च और डेवलपमेंट साइट्स के साथ-साथ बेस और कई जरूरी फैसिलिटी हैं। इसके पास ही नतांज़ शहर भी है जो कि ईरान की न्यूक्लियर साइट्स का सेंटर है। ब्लास्ट के कुछ घंटे पहले ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने CNN को बताया था कि अगर इजरायल, ईरान के खिलाफ कोई और सैन्य कार्रवाई करता है तो उसका जवाब तत्काल और अधिकतम स्तर पर दिया जाएगा।