MP में डेंगू को लेकर अलर्ट, निजी अस्पतालों को देना होगा हर मरीज का ब्यौरा, ट्रीटमेंट गाइडलाइंस फॉलो करने के निर्देश

मध्य प्रदेश में बढ़ता जा रहा है डेंगू का प्रकोप, अलर्ट मोड़ पर स्वास्थ्य अमला, निजी अस्पतालों से मांगा मरीजों का ब्यौरा

Updated: Oct 23, 2022, 11:58 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। राजधानी भोपाल समेत इंदौर व अन्य जिलों में डेंगू के कई केस सामने आ चुके हैं। डेंगू के बढ़ते मामलों की बीच स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड़ पर आ गया है।

स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टरों के साथ बैठक की। इस दौरान निजी अस्पतालों को जरूरी निर्देश दिए गए। बैठक में बताया गया कि दीपावली के बाद डेंगू के खिलाफ प्रदेशभर में विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत डेंगू से बचने के उपाय और इलाज के बारे में जानकारी दी जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग ने बैठक में कहा कि अब निजी अस्पतालों को डेंगू के हर एक मरीज का ब्यौरा देना होगा। सीएमएचओ कार्यालय तक मरीजों की सभी आवश्यक जानकारी पहुंचानी होगी। डेंगू के मरीजों की संख्या छुपाने पर कार्रवाई की जाएगी।

बैठक के दौरान सभी अस्पतालों को ट्रीटमेंट गाइडलान पालन करने के भी निर्देश दिए गए है। बता दें कि स्वास्थ्य विभाग को मरीजों की सही जानकारी नहीं मिल पा रही है। जिसके चलते डेंगू का प्रकोप बढ़ते जा रहा है। ऐसे में दीपावली के बाद प्रदेशभर में डेंगू से बचाव और उसके इलाज के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।