भारत सरकार ने चुनावी कवरेज की नहीं दी इजाजत, देश छोड़ने को मजबूर किया, ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार का दावा

ऑस्ट्रेलिया के ABC न्यूज के लिए काम करने वाली अवनी डिऐज का आरोप है कि भारत सरकार ने उनके वीजा परमिट को यह कहकर आगे नहीं बढ़ाया गया कि उनकी रिपोर्ट्स ने लाइन क्रॉस की है।

Updated: Apr 24, 2024, 04:35 PM IST

नई दिल्ली। भारत में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत 26 अप्रैल को वोटिंग होने जा रही है। इस बीच एक ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार ने दावा किया कि भारत में उन्हें चुनावी कवरेज की इजाजत नहीं दी गई। साथ ही उन्हें देश छोड़ने को मजबूर किया गया।

ऑस्ट्रेलिया के ABC न्यूज कंपनी के लिए काम करने वाली अवनी डिऐज ने ये आरोप लगाए हैं। 19 अप्रैल को भारत छोड़कर जा चुकी हैं। अवनी ने अपने एक पॉडकास्ट 'लुकिंग फॉर मोदी' में बताया कि भारत सरकार ने उनके वीजा परमिट को यह कहकर आगे नहीं बढ़ाया गया कि उनकी रिपोर्ट्स ने लाइन क्रॉस की है। 

अवनी ने कहा, 'ऑस्ट्रेलियाई सरकार के हस्तक्षेप के बाद भारत छोड़ने से 24 घंटे पहले मुझे 2 महीने के लिए वीजा दिया गया, लेकिन चुनाव कवर करने की इजाजत नहीं मिली। मैंने भारत में वोटिंग के पहले फेज वाले दिन ही देश छोड़ दिया था।' मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अवनी वही पत्रकार हैं, जिन्होंने कनाडा में खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या के खिलाफ एक रिपोर्ट पब्लिश की थी। यूट्यूब पर मौजूद इस रिपोर्ट को भारत सरकार ने देश में बैन कर दिया गया था। ABC न्यूज ने इसका विरोध भी किया था।

बहरहाल, सरकारी सूत्रों ने अवनी के दावों को खारिज कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स में सरकारी सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार ने भारत में रहते हुए वीजा नियमों का पालन नहीं किया। इसके बावजूद उन्हें आश्वासन दिया गया था कि उनका वीजा परमिट बढ़ा दिया जाएगा, ताकि वो चुनाव की कवरेज कर सकें।

पिछले 3 महीनों में भारत छोड़कर जाने वाली अवनी डिऐज दूसरी विदेशी पत्रकार हैं। इससे पहले फरवरी में फ्रांस की एक पत्रकार वेनेसा डोनियाक पर भारत विरोधी रिपोर्टिंग के आरोप लगे थे। इसके बाद गृह मंत्रालय ने उनसे पूछा था कि उनका ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया (OCI) का स्टेटस रद्द क्यों न किया जाए। वेनेसा ने भी आरोप लगाया था कि सरकार ने उन्हें भारत छोड़ने के लिए मजबूर किया।