भोजशाला परिसर में ASI का सर्वे शुरू, सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मुस्लिम पक्ष, तत्काल सुनवाई की मांग

ASI सर्वे के लिए दिल्ली और भोपाल के अफसरों की टीम सुबह 6 बजे भोजशाला परिसर में पहुंची। टीम ने भवन का निरीक्षण कर सर्वे का काम शुरू कर दिया।

Updated: Mar 22, 2024, 12:25 PM IST

धार। मध्य प्रदेश के धार स्थित भोजशाला परिसर का ASI सर्वे शुरू हो गया है। सर्वे के लिए दिल्ली और भोपाल के अफसरों की टीम शुक्रवार सुबह 6 बजे भोजशाला परिसर में पहुंची। टीम ने भवन का निरीक्षण कर सर्वे का काम शुरू कर दिया है। उधर, मुस्लिम पक्ष ने इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है।

मौलाना कमालुद्दीन वेलफेयर सोसाइटी ने सर्वोच्च अदालत में याचिका दाखिल की है। याचिका में सर्वे से सर्वे से संबंधी हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगाने की मांग की गई है। सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता इस सोसाइटी का पक्ष रखेंगे और कोर्ट से तुरंत सुनवाई की मांग रखेंगे।

सर्वे को देखते हुए शहर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। भोजशाला में एएसपी डॉ. इंद्रजीत बाकलवार, सीएसपी, तीन डीएसपी, आठ थाना प्रभारी सहित 175 का पुलिस बल तैनात किया गया है। शहर के हाई राइज भवनों पर भी पुलिस तैनात की गई है। शहर में 25 चौराहों पर पुलिस का फिक्स पॉइंट बनाया गया है। चार पुलिस मोबाइल भी लगातार भ्रमण कर रही है।

चूंकि, आज रमजान माह का दूसरा शुक्रवार है और सर्वे भी इसी दिन से शुरू हो रहा है, इस कारण विशेष एहतियात भी बरती जा रही है। जुमे की नमाज के लिए लोगों को भोजशाला में प्रवेश दिया जाएगा। धार के शहर काजी वकार सादिक व जामा मस्जिद इंतजामिया कमेटी के जुल्फिकार अहमद ने कहा कि वे हाई काेर्ट के निर्णय का सम्मान करेंगे। लेकिन सर्वे की हमें कोई सूचना नहीं दी गई है।