MP में नहीं थम रहा दलितों पर अत्याचार, शिवपुरी में दलित महिला सरपंच को जूते-चप्पलों से पीटा, तीन आरोपी गिरफ्तार

दबंगों ने दलित महिला सरपंच को जूते-चप्पलों और लाठी से इसलिए पीटा गया क्योंकि उसने एक कागज पर हस्ताक्षर करने से मना कर दिया था।

Updated: Jul 19, 2023, 09:27 AM IST

शिवपुरी। भाजपा शासित मध्य प्रदेश में दलित-आदिवासियों के साथ अत्याचार की घटनाएं नहीं कम हो रहे हैं। शिवपुरी जिले में एक दलित महिला सरपंच के साथ मारपीट का मामला सामने आया है। यहां उच्च जाति दबंगों ने दलित महिला सरपंच को सिर्फ इसलिए जूते-चप्पलों से पीटा, क्योंकि उसने दबंग के कहे अनुसार कागज पर साइन करने से मना कर दिया था। 

मामला बीते 16 जुलाई का है। बताया जा रहा है कि कोलारस जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत पहाड़ी की सरपंच गीता जाटव का बड़ा बेटा गोपाल जाटव रविवार को किसी काम से खरई गया हुआ था। खरई में उसे गांव का शख्स धर्मवीर मिल गया। धर्मवीर ने उसे कहा कि मेरे कागज पर सरपंच के साइन करवा दे। गोपाल ने जब साइन करवाने से मना किया तो धर्मवीर ने उसके साथ मारपीट कर दी। 

गोपाल ने गांव जाकर जब मां गीता जाटव को सारा घटनाक्रम बताया तो गीता बाई, धर्मवीर यादव की शिकायत करने के लिए उसके घर के लिए निकल पड़ी। इसी दौरान रास्ते में उसे धर्मवीर यादव, रामवीर यादव और मुलायम यादव ने घेर लिया। तीनों ने उसे जातिसूचक गालियां देते हुए जान से मारने की धमकी देकर कहा कि, तुझे सरपंची हमारे हिसाब से करनी होगी। जब गीता ने कागज पर साइन करने से इनकार कर दिया तो तीनों ने उसे सरेराह जमीन पर पटक-पटक कर जूते-चप्पलों से पीटा।

मारपीट का शिकार हुई सरपंच गीता का कहना है कि, धर्मवीर पिछले साल भर से लगातार उसे प्रताड़ित कर रहा है। पुलिस ने महिला सरपंच की शिकायत पर धर्मवीर यादव, रामवीर यादव व मुलायम यादव के खिलाफ एसटी-एससी एक्ट तहत मामला पंजीबद्ध किया है। इसके बाद फरार चल रहे दो सगे और एक चचेरे भाई को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।