स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने पर अमृत महोत्सव मना रही शिवराज सरकार

75 सप्ताह तक चलने वाले इस कार्यक्रम का आज शुभारंभ, पीएम मोदी भी गुजरात में दांडी मार्च को झंडी दिखाएंगे

Updated: Mar 12, 2021, 04:47 AM IST

Photo Courtesy: The Print
Photo Courtesy: The Print

भोपाल। आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में मध्यप्रदेश सरकार आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रही है। संस्कृति मंत्रालय के तहत मनाए जा रहे इस कार्यक्रम का शुभारंभ प्रधानमंत्री मोदी दांडी मार्च को झंडी दिखाकर करेंगे। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। 

15 अगस्त 2022 को भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने जा रहे हैं इसी कड़ी में आज़ादी अमृत महोत्सव के तहत प्रदेश भर में विभिन्न स्थानों पर देश भक्ति और आज़ादी के आंदोलन से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। 75 सप्ताह तक चलने वाले इस कार्यक्रम में 1857 के स्वतंत्रता संग्राम सहित आज़ादी के आंदोलन के तमाम स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्तियों पर दीप प्रज्वलित कर उनका स्मरण किया जाएगा। इस दौरान मध्यप्रदेश के सभी 52 ज़िले इस महोत्सव का साक्षी बनेंगे। इन कार्यक्रमों का मुख्य उद्देश्य युवाओं को भारत की आज़ादी से अवगत कराना है।

शिवराज सरकार के साथ साथ औपचारिक तौर पर बीजेपी भी अमृत महोत्सव में भागीदार बनने जा रही है। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने मीडिया को इस बात की जानकारी दी। वीडी शर्मा ने कहा कि उनकी पार्टी प्रदेश में नगर के सभी प्रमुख चौराहों पर स्वतंत्रता सेनानियों को याद करेगी।