केंद्र ने बंद की MP में रैन बसेरा योजना, 119 रैन बसेरों पर पड़ेगा असर

रैन बसेरा योजना की अवधि 31 मार्च 2023 को समाप्त हो गई, जिसके बाद राज्य सरकार इसे अपने खर्चे पर चलाने की तैयारी कर रही है

Publish: Apr 24, 2023, 12:48 PM IST

भोपाल। छोटे शहरों से बड़े शहर आने वाले लोगों के लिए रात्रि विश्राम के लिए केंद्र द्वारा चलाई गई रैन बसेरा योजना को खुद केंद्र सरकार ने मध्य प्रदेश में बंद कर दिया है। केंद्र सरकार के इस फैसले से प्रदेश में संचालित 119 रैन बसेरों पर असर पड़ेगा। केंद्र सरकार ने इस योजना को रोकने का फैसला इसकी पांच वर्षीय अवधि समाप्त होने के चलते लिया है। 

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना की अवधि 31 मार्च 2023 को समाप्त हो गई थी। जिसके बाद केंद्र सरकार ने रैन बसेरों के लिए आवंटित किए जाने वाले बजट पर रोक लगा दी। हालांकि प्रदेश में द्वितीय चरण में शुरू किए गए 10-15 रैन बसेरे अभी भी संचालित हैं।

दूसरी तरफ केंद्र से रोकी गई इस सहायता की समस्या से पार पाने के लिए राज्य सरकार अब अपने खर्चे पर इन रैन बसेरों को संचालित करने की योजना बना रही है। इसको लेकर नगरीय प्रशासन विभाग, वित्त विभाग से चर्चा कर रही है। जुलाई महीने में पेश होने वाले प्रथम अनुपूरक बजट में इस प्रावधान को शामिल किए जाने की संभावना है। 

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजन का उद्देश्य बड़े शहरों में आने वाले लोगों के रात्रि विश्राम की व्यवस्था कराना था। रैन बसेरों में कम दाम पर लोगों की ठहरने की व्यवस्था हो जाया करती थी। इन्हें बड़े शहरों के रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड के समीप बनाया गया था।