भोपाल में नवंबर में 25 साल का सबसे ठंडा दिन, तापमान 6.9 डिग्री तक लुढ़का, बारिश ने तोड़ा दस साल का रिकॉर्ड

राजधानी में रविवार रात से शुरू हुई बारिश मंगलवार सुबह तक जारी है। सोमवार को दिन और रात में भी रुक-रुक कर होती रही बूंदाबांदी ने तापमान गिरा दिया है।

Updated: Nov 28, 2023, 09:45 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है। प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर देखने को मिल रहा है। भोपाल में रविवार आधी रात के बाद से शुरू हुई बारिश मंगलवार सुबह तक जारी है। सोमवार को भोपाल में 8.8 मिमी बारिश हुई। यह 10 साल में नवंबर की 1 दिन की सबसे ज्यादा बारिश है। 

राजधानी में मंगलवार को सुबह से रुक-रुककर बारिश हो रही है। सोमवार को दिन और रात में भी रुक-रुक कर होती रही बूंदाबांदी ने दिन का तापमान गिरा दिया है। बारिश के चलते मौसम में ठंडक घुल गई है। सोमवार को दिन का तापमान 6.9 डिग्री गिरकर 20.8 डिग्री पर आ गया। यह सामान्य से 7 डिग्री कम रहा। यह 25 साल में नवंबर में दिन का सबसे कम तापमान भी है। नमी की वजह से रात का तापमान 15-16 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

मौसम विभाग के अनुसार भोपाल में वर्ष 2013 से 2023 के बीच सिर्फ तीन साल बारिश हुई। वर्ष 2019 में 0.6 मिमी और 2020 में 0.2 मिमी बारिश हुई, जबकि इस बार कुछ ही घंटों में 8.2 मिमी बारिश हो गई। मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि दिसंबर के पहले सप्ताह से भोपाल में भी ठंड का असर बढ़ेगा।

उधर इंदौर में भी बारिश का दौर जारी है। सोमवार शहर के कई इलाकों में बूंदाबांदी होती रही। मौसम बदलने से ठंडक बढ़ गई है। इस सीजन में पहली बार दिन का पारा 24 डिग्री पर आ गया, जबकि रात का पारा 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे (14.6) पर आ गया। पिछले 24 घंटे में 2 इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है।

सोमवार को भोपाल, इंदौर समेत 14 जिलों में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हुई। बैतूल में सबसे ज्यादा 10 मिमी बारिश हुई। ग्वालियर में 0.6 मिमी, नर्मदापुरम में 5 मिमी, इंदौर में 2 मिमी, पचमढ़ी में 4 मिमी, उज्जैन में 3 मिमी, छिंदवाड़ा में 2 मिमी, नौगांव में 1 मिमी और सागर में 1 मिमी बारिश हुई। राजगढ़, गुना, खजुराहो और मंडला में भी हल्की बूंदाबांदी हुई।