जापान में 7.6 तीव्रता के जोरदार भूकंप के बाद सुनामी का अलर्ट, भारत ने आपात हेल्पलाइन नंबर जारी किया

जापान ने पश्चिमी इलाकों में सिलसिलेवार भूकंप के झटकों के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है इशिकावा और आसपास के प्रान्तों में भूकंप आने की सूचना दी, जिनमें से एक की प्रारंभिक तीव्रता 7.6 मापी गई है।

Updated: Jan 01, 2024, 04:23 PM IST

नए साल के पहले दिन, सोमवार को जापान में 7.6 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। ये भूकंप के झटके नॉर्थ सेंट्रल जापान में महसूस किए गए हैं। इस भूकंप के आते ही सूनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है।।सूनामी की चेतावनी में लोगों से इशिकावा, निगाता, तोयामा और यामागाता प्रान्तों के तटीय इलाकों को जल्द से जल्द से छोड़ने के लिए कहा गया है। आशंका है कि इशिकावा में नोटो प्रायद्वीप के नजदीक समंदर से 5 मीटर तक की लहरें आएंगी।

जापान में भूकंप के झटके महसूस किए जाने के बाद इशिकावा प्रान्त में रेलवे स्टेशन पर खड़ी बुलेट ट्रेन तेजी से हिलने लगी, जिसके बाद स्टेशन में मौजूद लोग घबरा गए। इस घटना से जुड़ी वीडियो सोशल मीडिया प्लेट फार्म पर रूसी न्यूज RT ने पोस्ट किया है। वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि स्टेशन पर खड़ी ट्रेन बहुत ही बुरी तरीके से हिल रही है।

जापान में सुनामी की 5 मीटर ऊंची लहरें उठने की आशंका के बीच तटीय इलाकों में बसे लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर जाने का निर्देश दिया गया है। लोगों में दहशत है. इस बीच रेस्‍क्‍यू टीमें भी सुनामी प्रभावित क्षेत्र में पहुंच गई हैं। जापान के पब्लिक ब्रॉडकास्टर एनएचके की रिपोर्ट के अनुसार, इशिकावा प्रान्त में वाजिमा शहर के तट पर 1 मीटर से अधिक ऊंची लहरें उठीं। एनएचके की रिपोर्ट के अनुसार, होकुरिकु इलेक्ट्रिक पावर ने कहा कि वह अपने परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में किसी भी अनियमितता की जांच कर रहे।

जापान में भूकंप कितना चिंताजनक है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 33 हजार से अधिक घरों में बिजली सप्लाई बाधित हुई है। जापान के पश्चिमी तट के पास भूकंप के बाद सुनामी का खतरा मंडरा रहा है। बहरहाल, इस आपात स्थिति में भारत में आपदा से प्रभावित अपने नागरिकों की मदद के लिए इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। याकूब टोपनो, अजय सेठी और डीएन बर्नवाल के अलावा एस भट्टाचार्य और विवेक राठी के नंबर जारी किए गए हैं। 

दूतावास की तरफ से जारी बयान में कहा गया, एक जनवरी, 2024 को आए शक्तिशाली भूकंप और सुनामी के संबंध में आपदा प्रभावित लोगों की मदद के लिए आपातकालीन नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। जापान में स्थित भारतीय दूतावास ने कहा कि आपदा प्रभावित आबादी किसी भी सहायता के लिए पांच अधिकारियों के अलावा दो ई-मेल आईडी- [email protected] और [email protected] पर भी संपर्क कर सकती है।