कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक आज, 170 प्रत्याशियों के नामों पर लग सकती है अंतिम मुहर

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उन सीटों पर विचार करके अंतिम नाम फाइनल किया जाएगा जिनपर स्क्रीनिंग कमेटी में चर्चा हो चुकी है, बैठक में करीब 170 प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लग सकती है।

Updated: Oct 07, 2023, 02:09 PM IST

नई दिल्ली/भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस युद्ध स्तर पर जुटी हुई है। उम्मीदवार चयन को लेकर भी कांग्रेस पार्टी में मैराथन बैठकों को दौर जारी है। मंगलवार को दिल्ली में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की तीसरे दौर की बैठक हुई थी। आज दिल्ली में ही कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में 170 प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लग सकती है।

दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में शाम 4.30 बजे केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बैठक में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, अंबिका सोनी, अधीर रंजन चौधरी, सलमान खुर्शीद, मधुसूदन मिस्त्री, एन उत्तम कुमार रेड्डी, टीएस सिंह देव, केजे जार्ज, प्रीतम सिंह, मोहम्मद जावेद, अमी याग्निक, पीएल पुनिया, ओमकार सिंह मरकाम और केसी वेणुगोपाल मौजूद रहेंगे। मध्य प्रदेश से इस बैठक में पीसीसी चीफ कमलनाथ, नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह और CEC मेंबर ओमकार सिंह मरकाम शामिल होंगे।

जानकारी के मुताबिक केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उन सीटों पर विचार करके अंतिम नाम फाइनल किया जाएगा जिनपर स्क्रीनिंग कमेटी में चर्चा हो चुकी है। ऐसे में माना जा रहा है कि बैठक में करीब 170 प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लग सकती है। साथ ही मध्य प्रदेश के उम्मीदवारों की पहली सूची घोषित करने की तारीख भी आज फाइनल हो सकती है। माना जा रहा है कि कांग्रेस की पहली सूची पितृपक्ष खत्म होने के तुरंत बाद जारी होगी।

यह भी पढ़ें: भाजपा में हताशा अपने चरम पर है, सीएम शिवराज के बयान पर कमलनाथ का करारा पलटवार

केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक में वचन पत्र को लेकर भी चर्चा होगी। बताया जा रहा है कि प्रदेश के नेताओं के बीच कई दौर की बैठक के बाद वचनपत्र का फाइनल ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है। प्रदेश नेतृत्व द्वारा इसे केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में पेश किया जाएगा। CEC सदस्यों की सहमति के बाद कांग्रेस जल्द ही अपना वचनपत्र भी जारी करेगी। मीडिया सूत्रों के अनुसार कांग्रेस 16 अक्टूबर को एक बड़े कार्यक्रम में अपना वचन पत्र जारी कर सकती है।

इसके अलावा जल्द ही स्क्रीनिंग कमेटी की एक और बैठक होगी जिसमें बाकी की 60 सीटों पर चर्चा होगी और उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा। बता दें कि मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी अब तक तीन सूची जारी कर 79 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है। जल्द ही चौथी लिस्ट जारी होने के भी आसार हैं। उधर निर्वाचन आयोग भी चुनाव की तैयारियों में जुटा हुआ है। माना जा रहा है कि एक-दो दिन में आचार संहिता लागू हो सकती है।