छतरपुर में एक्सपायर कीटनाशक से किसानों की फसलें हुईं खराब, जांच में दुकान का लाइसेंस भी निकला एक्सपायरी

किसानों ने छतरपुर की एक दुकान से कीटनाशक दवाएं खरीद कर खेतों में डाली थी जिसके बाद किसानों की फसलें खराब हो गईं। किसान एकत्रित होकर छतरपुर कलेक्टर के पास शिकायत करने पहुंचे।

Updated: Sep 13, 2023, 06:43 PM IST

Image courtesy- DB
Image courtesy- DB

छतरपुर। मध्य प्रदेश के छतरपुर में कृषि संबंधी दवाई दुकानों ने किसानों को एक्सपायर कीटनाशक दवा थमा दीं। जिसके बाद किसानों की फसलें खराब होने लगीं। इसके बाद किसान एकत्रित होकर जिला स्तरीय जन सुनवाई में शिकायत करने पहुंचे। जन सुनवाई के अध्यक्ष जिला कलेक्टर ने मामले में तत्परता दिखाते हुए एक टीम गठित कर दवाई दुकानों की जांच के लिए भेजा।

छतरपुर कलेक्टर संदीप जी.आर ने एडीएम शिवाय अरजरिया और नायब तहसीलदार संध्या अग्रवालच की टीम को जांच के लिए भेजा। जांच टीम ने जब दवाई दुकानों पर जांच की तो पता चला कई दुकानें एक्सपायर हो चुकी दवाई बेच रहीं थीं। वहीं कई दुकानों के पास दुकान का लाइसेंस भी एक्सपायर हो पाया गया। इसके बाद टीम ने किसानों के साथ धोखाधड़ी करने पर कई बीज भण्डारों को तत्काल सील कर दिया।

टीम ने पूरे जिलेभर में बीज एवं कीटनाशक भंडारों की जांच की जांच की। छतरपुर शहर के पटेल बीज भंडार और गोस्वामी बीज भण्डार में दवाई और दुकान का लाइसेंस दोनों ही एक्सपायर पाए गए। जिसके बाद टीम ने दोनों दुकानों को सील कर दिया। वहीं किसानों ने शिकायत की थी कि छतरपुर शहर के हटवारा स्थित गुप्ता बीज भंडार ने उन्हें खराब दवाई दी थी। वहां भी टीम पहुंची तो दवाई और दुकान का लाइसेंस एक्सपायरी निकला, जिसके बाद उसे भी सील कर दिया गया। 

इसके बाद टीम ने सभी दुकानों का पंचनामा बनाकर जिला कलेक्टर के सामने पेश किया। जहां से आगे की वैधानिक कार्यवाही के लिए जांच रिपोर्ट वरिष्ठ अधिकारियों को भेज दी गई है।