आजीविका मिशन घोटाले में पूर्व सीएस इकबाल बैंस की बढ़ी मुश्किलें, EOW ने मांगी जांच की अनुमति

पूर्व मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस और दो पूर्व आईएएस अफसरों के खिलाफ पद के दुरुपयोग और भ्रष्टाचार के मामले की जांच के लिए सामान्य प्रशासन विभाग से अनुमति मांगी है।

Updated: Mar 29, 2024, 04:35 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही है। EOW ने इकबाल सिंह बैंस और दो पूर्व आईएएस अफसरों के खिलाफ पद के दुरुपयोग और भ्रष्टाचार के मामले की जांच के लिए सामान्य प्रशासन विभाग से अनुमति मांगी है। 

दरअसल, साल 2017-18 में आजीविका मिशन में मिशनकर्मियों की नियम विरुद्ध नियुक्ति की गई थी इसको लेकर ईओडब्ल्यू में 12 फरवरी को शिकायत की गई थी। शिकायत पर कार्रवाई नहीं होने पर आवेदक आरके मिश्रा ने सीजेएम कोर्ट में परिवाद दायर किया। इस पर कोर्ट ने 28 मार्च तक ईओडब्ल्यू से इस मामले में की गई जांच और कार्रवाई की स्टेटस रिपोर्ट तलब की थी।

ईओडब्ल्यू ने माना कि ग्रामीण एवं पंचायत विभाग के तत्कालीन अपर मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, महिला एवं बाल विकास विभाग के तत्कालीन अपर मुख्य सचिव अशोक शाह, बाद में ग्रामीण एवं पंचायत विभाग के एसीएस रहे मनोज कुमार श्रीवास्तव और आजीविका मिशन के तत्कालीन राज्य प्रबंधक ललित मोहन बेलवाल के खिलाफ शिकायत मिली है, इसका परीक्षण कराया गया है।

इसमें पता चला कि आवेदक द्वारा की गई शिकायत के मुताबिक अफसरों द्वारा किए गए विवादित कार्य या आदेश शासकीय पद पर रहते हुए जारी किए गए हैं। ऐसे में इनके खिलाफ जांच के लिए सामान्य प्रशासन विभाग की अनुमति जरूरी है। ईओडब्ल्यू की ओर से सामान्य प्रशासन के प्रमुख सचिव को पत्र लिखा गया है। आवश्यक अनुमति मिलने के बाद जांच की जाएगी।