खंडवा जिले के आदिवासी बस्ती में लगी आग, नौ मकान जलकर खाक, एक पखवाड़े में दूसरा बड़ा हादसा

15 दिन के भीतर यह दूसरी घटना है।

Updated: Mar 10, 2023, 10:11 PM IST

खंडवा। मध्य प्रदेश के खंडवा में एक आदीवासी बस्ती के नौ मकान आग के लपेटे में आ गए, जिसके चलते घर के अंदर रखा सारा सामान जल कर खाक हो गया।

जानकारी के मुताबिक घटना खालवा विकासखंड के उदियापुरमाल की बताई जा रही है। शुक्रवार दोपहर आग लगने से बस्ती के नौ मकान व गृहस्थी का सामान जलकर खाक हो गए। बताया जा रहा है कि इनमें एक ही परिवार के छह भाइयों के मकान थे। हालांकि अभी किसी प्रकार की कोई जनहानि की खबर नहीं है। आग बुझाने गया एक आग की लपटों के कारण झुलस गया।

स्थानियों के मुताबिक जिस वक्त आग जनी हुई उस दौरान घर पर बुजुर्ग महिलाएं और बच्चे ही थे। अधिकांश ग्रामीण गदली नृत्य देखने तथा पुरुष व महिलाएं खेत व मजदूरी पर गए हुए थे। आग भड़कने से बस्ती में एक ही कतार में बने साबूलाल के परिवार के छह भाइयों के मकान आग की चपेट में आ गए।

इसके पूर्व 27 फरवरी को ग्राम सुहागी में आदिवासी बस्ती में आग लगने से बड़ा नुकसान हुआ था। आग में 15 से अधिक मकान और गृहस्थी का सामान जल गया था। जिसकी गूंज एमपी विधानसभा के बजट सत्र में सुनाई पड़ी। 

सूचना मिलने पर उदियापुर माल पहुंचे एसडीएम दलीप कुमार ने बताया कि आग से नौ परिवार प्रभावित हुए हैं। ग्रामीणों और फायर फाइटर की मदद से आग पर काबू पा लिया गया है। अग्नि पीड़ित परिवार के भोजन और रहने की व्यवस्था की गई है। तहसीलदार व पटवारी द्वारा पंचनामा कार्रवाई कर जांच की जा रही है। शासन के नियमानुसार मुआवजा दिया जाएगा।