मंदसौर में BJP विधायक की प्रताड़ना से तंग आकर किसान ने की खुदकुशी, जमीन कब्जाने का मामला

भाजपा विधायक के दबाव में किसान की कृषि भूमि प्रशासन द्वारा अनीति पूर्वक छीन कर उद्योगपतियों को दी जा रही है। इसी से परेशान होकर परिवार के चार सदस्यों ने खाया जहर।

Updated: Jul 20, 2023, 07:13 PM IST

मंदसौर। मध्य प्रदेश के मंदसौर से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां भाजपा विधायक की प्रताड़ना से तंग आकर एक किसान परिवार के चार सदस्यों ने जहर पी लिया। जहर पीने से किसान जगदीश पाटीदार की मृत्यु हुई है। बाकी तीन लोगों को गंभीर हालत में अस्पताल भेजा गया है।

मामला मंदसौर जिले के भानपुर गरोठ विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम संधारा का है। यहां किसान जगदीश पाटीदार व कैलाश पाटीदार की कृषि भूमि छीनकर आत्महत्या के लिए मजबूर किया गया। बताया जा रहा है कि कृषि ही पाटीदार परिवार का एक मात्र जीविकोपार्जन का साधन है। इसी जमीन पर भाजपा विधायक और उद्योगपतियों की वक्र दृष्टि पड़ गई थी।

जानकारी के मुताबिक किसान परिवार पिछले कई पीढ़ियों से जिस भूमि पर कृषि कर रहा था प्रशासन द्वारा अनीति पूर्वक छीन कर उद्योगपतियों को देने की तैयारी है। किसान परिवार ने प्रशासनिक अधिकारियों से ऐसा न करने की गुहार लगाई। हालांकि, स्थानीय भाजपा विधायक देवीलाल धाकड़ के दबाव में कोई सुनवाई नहीं हुई। इसी बात से परेशान होकर किसान परिवार के 4 किसानों ने जहर पी लिया।

रिपोर्ट्स के अनुसार पुलिस प्रशासन लगातार पीड़ित परिवार को धमका रहा था। थाने ले जाकर प्रताड़ित करने की भी बात सामने आ रही है। इतना ही नहीं खड़ी फसल को भी ट्रैक्टर चलाकर नष्ट किया गया था। घटना को लेकर पाटीदार समाज में रोष है। मामले में आरोपी अधिकारियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर कल संपूर्ण मप्र पाटीदार समाज प्रदर्शन भी करेगा।