MP: बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में एक ही दिन में दो शावकों की मौत, तीन महीने में 9 बाघों की हो चुकी है मौत

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के पनपथा परिक्षेत्र के सेहरा बीट में क्षत-विक्षत अवस्था में एक बाघ शावक का शव मिला वहीं दूसरे शावक का शव खितौली परिक्षेत्र के गढ़पुरी गांव के पास मिला है।

Updated: Mar 26, 2024, 04:50 PM IST

उमरिया। बाघों के लिए विश्व प्रसिद्ध बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में बाघों की मौत का मामला नहीं थम रहा है। यहां एक ही दिन में दो बाघ शावकों का शव मिला है। सोमवार को टाइगर रिजर्व में दो शावकों की मौत से हड़कंप मच गया है। सूचना मिलने के बाद टाइगर रिजर्व प्रबंधन जांच में जुटा हुआ है।

रिपोर्ट्स के अनुसर बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के पनपथा परिक्षेत्र के सेहरा बीट में सोमवार को क्षत-विक्षत अवस्था में एक बाघ शावक का शव मिला। जिसकी जानकारी लगते ही टाइगर रिजर्व के अधिकारी मौके पर पहुंचे और जांच में जुट गए। प्रबंधन ने शावक की मौत आपसी संघर्ष में होना बताया है। प्रबंधन ने सोमवार को ही शव का पोस्टमार्टम करवा कर अंतिम संस्कार कर दिया है।

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में सोमवार को ही दूसरे शावक का शव खितौली परिक्षेत्र के गढ़पुरी गांव के पास मिलने की जानकारी प्रबंधन को लगी। जिसके बाद शावक और उसकी मां (बाघिन) की पहचान के लिए प्रबंधन जुटा हुआ है। वहीं इस शव का पोस्टमार्टम मंगलवार को होगा और उसके बाद शावक का अंतिम संस्कार होगा।

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के उपसंचालक पीके वर्मा ने बताया कि 2 शावकों के शव मिले हैं। आपसी संघर्ष में शावकों की मौत हुई है। दोनों शावकों की उम्र एक वर्ष से कम है। जांच की जा रही है। बता दें कि इस साल जनवरी से लेकर मार्च तक तीन महीने में ही बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में 9 बाघों की मौत हो चुकी है।