BJP मंत्री की भविष्यवाणी: पांच साल में भारत बनेगा सोने की चिड़िया, गरीबी का नामोनिशान मिटेगा

मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल की भविष्यवाणी, आने वाले 4-5 सालों में भारत में नहीं होगा कोई बेरोजगार, मिट जाएगा गरीबी का नामोनिशान

Updated: Nov 07, 2021, 05:45 AM IST

जबलपुर। मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने एक सुखद भविष्यवाणी की है। पटेल ने दावा किया है कि अगले 4-5 सालों में भारत से गरीबी का नामोनिशान मिट जाएगा। पटेल के मुताबिक देश प्रदेश में कोई बेरोजगार नहीं बचेगा। बेरोजगारी और गरीबी की समस्या विलुप्त हो जाएगी और देश एक बार फिर सोने की चिड़िया बन जाएगा। 

दरअसल, कृषि मंत्री कमल पटेल शनिवार को जबलपुर पहुंचे थे। यहां उन्होंने मीडिया को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जमकर बखान किया। इस दौरान केंद्र और राज्य सरकारों की तारीफ करते करते पटेल भावनाओं में इतना कुछ कह गए कि वहां मौजूद पत्रकार भी हैरत में पड़ गए। कृषि मंत्री ने दावा किया कि आने वाले पांच सालों में गरीबी गायब हो जाएगी और देश का एक भी युवा बेरोजगार नहीं बचेगा।

यह भी पढ़ें: गर्भवती के इलाज के बजाय पटाखे फोड़ते रहे अस्पताल कर्मी, महिला की तड़पकर हुई मौत

कमल पटेल ने कहा, 'आज घर में एक कमाता है, बाकी सब खाते हैं। लेकिन पांच साल में सभी को काम मिलेगा। सभी कमाएंगे तो भारत सोने की चिड़िया बन जाएगा। चार-पांच साल के भीतर गरीबी और बेरोजगारी नाम की चीज ही नहीं होगी। हम जैविक खेती का मॉडल अपनाएंगे। कृषि लाभ का धंधा होगा। किसान खुद अपने उपज की एमआरपी तय करेंगे।' पटेल ने ये बातें केंद्र सरकार द्वारा गरीबों को मिलने वाला फ्री अनाज योजना को बंद किए जाने के संबंध में कही।

कृषि मंत्री के इस भविष्यवाणी पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं। लोग जानना चाहते हैं कि कृषि मंत्री ने ऐसे ही हवा हवाई बातें कह दी या इसका कोई ठोस आधार भी है। सवाल है कि क्या सरकार के पास बेरोजगारी और गरीबी खत्म करने का कोई मास्टरस्ट्रोक बाकी है? पटेल के इस भविष्यवाणी की सत्यता तो वक़्त ही बताएगा, लेकिन एक रिसर्च रिपोर्ट बताती है कि बीते डेढ़ सालों में भारत में गरीबों की संख्या दोगुनी हो गई।