बीजेपी ने घटाया गौशालाओं का बजट, एक गाय के लिए 1.60 पैसे

MP Cow Shelters: शिवराज सिंह सरकार ने 1.80  लाख गायों के लिए 11 करोड़ रुपए आवंटित किए, कमल नाथ सरकार ने दिए थे 132 करोड़ रुपए

Updated: Aug 29, 2020 02:36 AM IST

बीजेपी ने घटाया गौशालाओं का बजट, एक गाय के लिए 1.60 पैसे
Photo Courtsey : Hindustan Times

भोपाल। मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने गौशालाओं की बजट में बड़ी कटौती की है। राज्य सरकार ने प्रदेश की गायों को खिलाने के लिए 11 करोड़ रूपए का बजट आवंटित किया है। पिछले वित्तीय वर्ष में तत्कालीन कमलनाथ सरकार ने पशुपालन विभाग का बजट 132 करोड़ रुपए रखा था। पिछले साल के मुकाबले इस साल बीजेपी सरकार ने बजट में लगभग 90 फीसदी की कटौती की है।

मध्यप्रदेश सरकार के इस बजट को देखा जाए तो सरकार ने राज्य के लगभग 1300 गौशालाओं में रहने वाली 1.80 लाख गायों के लिए कुल 11 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया है। यानी प्रति गाय पर तकरीबन 1 रुपए 60 पैसे। इसका मतलब 1 रुपए 60 पैसे के चारे में ही गायों को अपना पेट भरना होगा। पिछले कांग्रेस सरकार से अगर इसकी तुलना की जाए तो पिछले साल यह बजट 132 करोड़ रुपए थी यानी कि 20 रुपए प्रति गाय। 

इतने में माचिस भी नहीं आती

मध्यप्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष व पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने मामले पर शिवराज सरकार को निशाने पर लिया है। उन्होंने कहा, 'हमने 1000 से ज्यादा गौशालाओं का निर्माण कराया। लेकिन बीजेपी ने सरकार में आने के बाद चारे के लिए 1 रुपए 60 पैसे ही रखे। मेरी सीएम शिवराज से हाथ जोडकर प्रार्थना है कि गाय माता के लिए बजट बढ़ाएं। वहीं मामले पर पशुपालन मंत्री प्रेम पटेल का कहना है कि बजट आगे-पीछे होते रहता है। हम गाय माता को कष्ट नहीं होने देंगे। 

मध्यप्रदेश में राजनीतिक मुद्दा रहा है गाय

बता दें कि गाय और गौशाला मध्यप्रदेश की राजनीति में एक बड़ा मुद्दा रहा है। प्रदेश की सत्तारूढ़ बीजेपी सरकार के नेताओं ने गाय को लेकर बड़ी-बड़ी बातें कही हैं। लेकिन अब जब प्रदेश की तिजोरी खाली है और सरकार को गायों के पेट भरने के लिए पैसे नहीं है तो सब चुप्पी साधे हुए हैं।